खैरागढ़ उपचुनाव : नाम वापसी के बाद 10 प्रत्याशी मैदान में, चुनाव चिन्ह आबंटित
खैरागढ़ उपचुनाव : नाम वापसी के बाद 10 प्रत्याशी मैदान में, चुनाव चिन्ह आबंटित

खैरागढ़: राजनांदगांव में खैरागढ़ उपचुनाव के लिए हुए मतदान की कल यानी शनिवार को मतगणना होगी। इस उपचुनाव में वैसे तो कांग्रेस, बीजेपी और छत्तीसगढ़ जनता पार्टी (जे) के अलावा अन्य कई पार्टियों के उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन इस उपचुनाव को कांग्रेस vs बीजेपी की टक्कर ज़्यादा समझा जा रहा है। रुझानों की माने तो कल खैरागढ़ की इस सीट पर कांग्रेस अपना कब्ज़ा कर के अपने विधायक दल में एक और विधायक शामिल कर सकती है। बहरहाल कल होने वाली मतगणना के लिए राजनांदगांव शहर में स्थित बीज निगम कार्यालय परिसर को मतगणना स्थल बनाया गया है। यहां पर सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। इसके लिए 14 टेबल लगाई गई हैं। जिसमें 21 राउंड में मतों की गणना की जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is fist.jpg

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, 16 अप्रैल की सुबह उम्मीदवारों और अब्जर्वर की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से हुए मतदान की गणना होगी। मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर दो गणना अधिकारी के साथ एक माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। बता दें कि खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव के लिए 12 अप्रैल को मतदान हुआ था।अब 16 अप्रैल को मतगणना का कार्य शुरू होगा। इसके लिए एक दिन पहले से कर्मचारियों को ड्यूटी पास बांट दिए गए हैं। वहीं मतगणना स्थल पर 3 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी तारण प्रकाश सिन्हा ने आज मौके पर पहुंच मतगणना स्थल पर रिहर्सल का जायजा लिया।

This image has an empty alt attribute; its file name is 0222-1-1.jpg

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर रहेगी पाबंदी

मतगणना केंद्र के भीतर मोबाइल फोन अथवा किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ पास धारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना का कार्य देर शाम तक पूर्ण होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि दोपहर तक जनादेश की स्थिति स्पष्ट होने लगेगी और विजयी उम्मीदवार का चेहरा भी सामने आ जाएगा

कौन कौन हैं मैदान में

यशोदा वर्मा – कांग्रेस
कोमल जंघेल – भाजपा
नरेंद्र सोनी – जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़
मोहन भारती – राष्ट्रीय जनसभा पार्टी
अरुणा बनाफर – निर्दलीय
साधुराम धुर्वे – निर्दलीय
नितिन कुमार भांडेकर – निर्दलीय
विप्लव साहू – फॉरवर्ड डमेक्रेटिक लेबर पार्टी
ढालचंद साहू – आम्बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
संतोषी प्रधान – गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का था सीट पर कब्ज़ा

2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के देवव्रत सिंह ने इस सीट पर भाजपा की कोमल जंघेल को केवल 870 वोटों के अंतर से हराया था। नवम्बर 2021 में देवव्रत सिंह का निधन हो गया। इसके बाद से यह सीट खाली है। 2013 में कांग्रेस के गिरवर जंघेल यहां से विधायक थे। 2007 के उप-चुनाव और 2008 के आम चुनाव में भाजपा के कोमल जंघेल ने यह सीट जीती। इससे पहले कांग्रेस के देवव्रत सिंह यहां से विधायक हुआ करते थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर