दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में बहुत से हनुमान मंदिर है, जहां पर रोजाना बड़ी संख्या में लोग दर्शन के लिए आते हैं। इन्हीं में से एक है कनाट प्लेस स्थित महाभारत कालीन श्री हनुमान मंदिर। इसे दिल्ली का सबसे प्राचीन मंदिर माना जाता है।

Pracheen Hanuman Mandir Connaught Place (CP) - Hanuman Temple CP

हनुमान जन्मोत्सव पर होती है हज़ारो की भीड़

हर मंगलवार हनुमान मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ होती है। इसके अलावा, हनुमान जन्मोतस्व के पावन पर्व पर यहां भजन संध्या और भंडारे लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाता है। यह दिल्ली के प्राचीन मंदिरों में से एक है। महाभारत काल से बाल हनुमान को समर्पित इस प्राचीन मंदिर में आम और खास सभी तरह के लोग दर्शन के लिए आते हैं। यहां पर देश के कई दिग्गज नेता, मंत्री और सीएम तक दर्शन करने के लिए आ चुके हैं।

58 सालो से नहीं रुका है राम नाम जाप, गिनीज़ बुक में रिकॉर्ड है दर्ज

प्राचीन हनुमान मंदिर की स्थापन को लेकर कहा जाता है कि इसे पांडवों द्वारा स्थापित पांच मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर में श्री राम, जय राम, जय जय राम मंत्र का जप 1 अगस्त 1964 से लगातार 24 घंटे किया जाता है। इसके चलते मंदिर का नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है। बताया जाता है कि यह विश्व का सबसे लंबा जाप है। यही वजह है कि इसकी रिकार्डिंग गिनीज़ बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर