भाजपा विधायक ननकी राम ने दी चक्का जाम और अनिश्चित कालीन धरने की चेतावनी, बालको प्रबंधन पर श्रमिकों की उपेक्षा का लगाया आरोप
भाजपा विधायक ननकी राम ने दी चक्का जाम और अनिश्चित कालीन धरने की चेतावनी, बालको प्रबंधन पर श्रमिकों की उपेक्षा का लगाया आरोप

कोरबा। बालको याने भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड, कोरबा में यहां के श्रमिक संगठन द्वारा किये जा रहे धरना-प्रदर्शन को जिले में भाजपा के वरिष्ठ आदिवासी विधायक ननकी राम कंवर ने समर्थन देते हुए 21 अप्रैल से उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। विधायक द्वारा इस संबंध में जारी किये गए पत्र के बाद बालको प्रबंधन के साथ ही जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया है।

श्रमिकों के साथ समझौते के उल्लंघन का आरोप

कोरबा स्थित बालको कंपनी के कार्यालय के सामने बीते 6 दिनों से बालको कर्मचारी संघ के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। भारतीय मजदूर संघ से समर्थित इस संगठन का आरोप है कि बालको प्रंबंधन द्वारा 2017 में वहां की ठेका कंपनियों के साथ लॉन्ग टर्म सेटलमेंट LTS किया गया था, जिसके तहत बालको में कार्यरत नियमित और ठेका कर्मियों को साल-दर-साल इंक्रीमेंट, पदोन्नति और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी, मगर कोरोना काल में इन्हे 6 माह का एरियर्स नहीं दिया गया। वहीं कंपनी में नई ठेका कंपनियां आ गयी हैं, जिनके द्वारा पुरानी शर्तों को मानने से इंकार किया जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य शर्तों का पालन नहीं किये जाने के आरोप लग रहे हैं।

धरनास्थल से विधायक ने 4 दिन का दिया अल्टीमेटम

बालको कर्मचारी संघ द्वारा कंपनी के गेट के पास किये जा रहे धरना प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए विगत दिवस भाजपा विधायक ननकी राम कंवर धरना स्थल पर पहुंचे और लोगों को सम्बोधित भी किया। उन्होंने मंच से ही घोषणा करते हुए कहा कि वे बालको प्रबंधन को 4 दिनों का मौका दे रहे हैं। अगर इनकी मांगों पर पहल नहीं हुई तो वे खुद आंदोलन शुरू कर देंगे।

बालको के CEO को लिखा पत्र

विधायक ननकी राम कंवर ने बालको के सीईओ को एक पत्र लिखकर चेतावनी दी ह और श्रमिकों के हित में की जा रहीं मांगें पूरी करने की हिदायत दी है। उन्होंने पत्र में कई आरोप लगाए हैं, और लिखा है कि बालको प्रबंधन ने कई भूविस्थापितों को भी नौकरी से बाहर कर दिया है जबकि यह कृत्य संवैधानिक एवं मौलिक अधिकारों का हनन है।

वरना प्लांट बंद करा देंगे…

विधायक ननकी राम ने इस पूरे मामले की शिकायत और पत्र की कॉपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र् मोदी सहित केंद्रीय मंत्री तथा जिला और पुलिस प्रशासन से की है। TRP न्यूज़ से बातचीत में ननकी राम ने बताया कि बालको के एक अधिकारी उनके पास चर्चा के लिए आये और कहा कि प्रबंधन द्वारा संगठन की मांगों पर पहल की जा रही है। इस पर उन्होंने कहा कि प्रबंधन वादाखिलाफी कर रहा है, अगर वेतन समझौता हुआ है, तो बालको उसका पालन करे। ननकी राम ने कहा कि उन्होंने प्रबंधन को जो समय दिया है उस अवधि तक मांगें पूरी हो गई तो ठीक वरना वे 21 अप्रैल को आंदोलन शुरू कर देंगे और प्लांट बंद करा देंगे, चाहे वह केंद्र से संबंधित कंपनी क्यों न हो। विधायक इस बात से ज्यादा गुस्से में हैं कि प्रबंधन ने पूर्व में जिन भूविस्थापितों को नौकरी दी उनमे से कुछ को बाहर निकाल दिया है, यह तो कानून का उल्लंघन है।

श्रम आयुक्त से हो रही है वार्ता

उधर विधायक ननकी राम कंवर के कड़े पत्र के बाद जिले के सहायक श्रम आयुक्त द्वारा बालको कर्मचारी संघ के नेताओं को वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया। फ़िलहाल बैठक चल रही है और किसी नतीजे तक नहीं पहुंची है।

बालको प्लांट में केंद्र का है शेयर

बता दें कि कोरबा का बालको देश का पहला प्लांट है, जिसका विनिवेशीकरण हुआ था, और इस प्लांट में केंद्र सरकार का 49 प्रतिशत शेयर अभी भी है, बावजूद इसके यहां के प्रबंधन द्वारा श्रमिकों की उपेक्षा की शिकायतें आम हैं। इस मामले में TRP न्यूज़ द्वारा बालको के PRO से चर्चा की गई तब उन्होंने कहा कि यह बालको का इंटरनल मामला है और प्रबंधन श्रमिकों की मांगों को लेकर विचार कर रहा है। बहरहाल इस मामले में प्रबंधन की पहल का सभी को इंतजार है।

विधायक ननकी राम कंवर द्वारा जारी पत्र :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net