रायपुर: छत्तीसगढ़ में पहली बार युवा कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव ऑनलाइन संपन्न किये जायेंगे। युवा कांग्रेस में ये चुनाव 5 पदों के लिए होने हैं। चुनाव प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष, जिला महासचिव और विधानसभा अध्यक्ष के पदों के लिए होंगे। चुनाव 12 मई से लेकर 12 जून तक सम्पन्न होगा। आज राजीव भवन में मेंबरशिप लांच के साथ ही चुनाव की घोषणा कर दी गयी है। इस दौरान युवा कांग्रेस चुनाव समिति के EC कुणाल बैनर्जी,युवा कांग्रेस प्रभारी अमरजीत चावला एवं प्रदेश अध्यक्ष पूर्णचंद्र कोको पाढ़ी मौजूद थे।

5 जिले ST/SC के लिए आरक्षित

युवा ने कांग्रेस इस बार के चुनाव में 5 जिलों जशपुर, कोंडागांव, धमतरी, रायगढ़ ग्रामीण, कवर्धा को ST/SC के लिए आरक्षित रखा गया है जहाँ से ST/SC के ही लोग चुनाव लड़ सकते हैं। इसके अलावा इस बार खैरागढ़ जिले को मिला कर कुल 41 जिलों के जिलाध्यक्ष, 90 विधानसभा अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश महासचिव के चुनाव होने हैं जिसमें एक मतदाता द्वारा 04 बार मतदान दिया जायेगा।

ऑनलाइन संपन्न होंगे चुनाव

युवा कांग्रेस का चुनाव पहली बार आनलाइन संपन्न कराया जायेगा। ये चुनाव पुरे छत्तीसगढ़ में 5 संभागो के अंतर्गत होने हैं और इसके लिए युवा कांग्रेस सदस्य बनाने के लिए लोगो को मोबाइल पर WITH IYC एप डाउनलोड कराया जाएगा। मतदाता को इसमें अपना नाम और इपिक नंबर डालने के बाद अपनी 8 सेकंड की लाइव वीडियो डालनी होगी जिसमे उन्हें अपना परिचय देना होगा जिसके बाद ही उसे अपना मत उपयोग करने मिलेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर