रायपुर : राजधानी के मेकाहारा अस्पताल अर्थात डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल में बाह्य रोगी विभाग (OPD) में ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया कोरोना के शुरुआती समय से ही बंद पड़ी है। इसके कारण यहाँ आने वाले रोगियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अंबेडकर अस्पताल में रोजाना 2,000 से 2,500 मरीज आते हैं। उन्हें पंजीयन के लिए लंबी कतार में लगना पड़ता है। इस कतार में लोगों को पंजीयन के लिए 20 मिनट से लेकर 1 घण्टे तक का समय लगता है। भीड़ और मरीजों की संख्या के हिसाब से ये समय कम या अधिक भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में मरीज जो कष्ट में होता है उसे काफा समस्या होती है।

पंजीयन वेबसाइट का लाइसेंस हुआ एक्सपायर

अंबेडकर अस्पताल के अधिक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम ने बताया कि, 2019 में OPD पंजीयन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का शुरुआत की गई थी। लेकिन फिर केरोना संक्रमण के कारण नियमों के तहत ऑनलाइन पंजीयन को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद वह अब तक शुरु नहीं हो पाया है। वर्तमान की स्थिति में वेबसाइट का लाइसेंस भी एक्सपायर हो गया है और उसके नवीनीकरण कराने की भी कोई प्रक्रिया नहीं की जा रही है।

क्या है पुनः सुविधा शुरु करने में रुकावट

ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा को पुनः शुरु करने के विषय में डॉ. नेताम ने बताया कि, ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया पहले अस्पताल प्रबंधन के हाथों में थी। लेकिन अब प्रदेश भर के अस्पताल NIC द्वारा चलाए जाने वाले वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए पंजीयन हेतु भी वेबसाइट HMIS के तहत NIC द्वारा ही शुरु की जा सकती है। डॉ. नेताम ने बताया कि सुविधा पुनः बहाल करने के संबंध में वे जल्द ही NIC के अधिकारियों से बात करेंगे और इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर