रायपुर। आज से छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत हो गई है। मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत भूपेश बघेल जी के निवास स्थान में आयोजित शुभारम्भ कार्यकर्म में की गई। इस कार्यक्रम में प्रदेश कैबिनेट के नगरीय निकाय मंत्री मंत्री शिव डहरिया भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री मितान योजना सरकारी सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए शुरू हुई योजना है। यह योजना सरकारी दस्तावेजों से जुड़े कामों में मितान के जरिए प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए शुरू की गई है। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नियुक्त मितान घर-घर जाकर दस्तावेज का संग्रहण करेंगे और वांछित सरकारी दस्तावेज बन जाने पर पुनः घर जाकर संबंधित व्यक्ति को सुपुर्द करेगा।

प्रदेश के 14 नगर निगम में लागु किया जायेगा फ़िलहाल

प्रथम चरण में यह योजना प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में लागू की जाएगी। रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई, रायगढ़, कोरबा, अंबिकापुर, रिसाली-भिलाई, जगदलपुर, चिरमिरी आदि निगमों की सीमा में रहने वाले नागरिकों को मितान सेवा का लाभ घर बैठे मिलेगा। मूल-निवास प्रमाण पत्र, जाति, आय, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण जैसे 13 सेवाओं को मितान द्वारा उन्हें घर पर पहुंचा कर उपलब्ध कराया जायेगा।

अब केवल 1445 डायल करने की ज़रूरत है

इस मौके पर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने कहा कि “मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। यह योजना निरक्षर ,दिव्यांगों , बुजुर्गों के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा जो अपने किसी सरकारी दस्तावेज को बनवाने सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा लगा कर परेशान हो जाया करते थे। लेकिन अब उन्हें केवल 14545 डायल कर देना है हमारे मितान जल्दी से जल्दी उनके घर पहुंच कर सारे दस्तावेज़ की फोटोकॉपी लेकर ज़रूरी सर्टिफिकेट बना कर फिर उनके घर तक जा कर दे कर आएंगे।”

बता दें कि इस योजना की सारी प्रक्रिया डिजिटल होगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राहियों को टाेल फ्री नंबर पर काल या एप पर आवेदन करना होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर