CG NEWS : World Cartoonist Day पर राजधानी में कार्टून प्रदर्शनी का किया गया आयोजन, देश के कई प्रसिद्ध के कार्टूनिस्ट हुए शामिल

रायपुर : 5 मई विश्व कार्टूनिस्ट दिवस के उपलक्ष्य पर राजधानी के गुरु घासीदास संग्रहालय में कार्टून प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में प्रदेश के साथ-साथ देश के कई विख्यात कार्टूनिस्ट शामिल हुए। जहां इन कार्टूनिस्ट के बनाए हुए कार्टूनों का प्रदर्शन भी किया गया। इसके अलावा अखिल भारतीय स्तर पर एक कार्टून प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका थीम “दोस्ती करें युद्ध नहीं” था। जिसमें प्रतिभागियों के कार्टून की प्रदर्शनी प्रदर्शनी में लगाई गई।

कार्टून प्रदर्शनी में विभिन्न विषयों पर आधारित कई कार्टूने देखने को मिली इनमें प्रमुख रूप से कोरोना महामारी से संबंधित कार्टून दिखाई पड़ी। इसके साथ ही कई व्यंग्यात्मक, कुछ हास्यास्पद और कुछ सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर गंभीर सोच में डालने वाले कार्टून इस प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रहे। इस प्रदर्शनी में दिल्ली के प्रसिद्ध कार्टून कलाकार माधव जोशी और बेंगलुरु के बिबेक सेनगुप्ता विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस प्रदर्शनी में उनके बनाए कार्टून भी आकर्षण का केंद्र बने रहे इसके अलावा प्रदेश के कई नामी कार्टूनिस्ट इस प्रदर्शन में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष नवल शुक्ल, कबीर शोध पीठ के अध्यक्ष कुणाल शुक्ला, छत्तीसगढ़ के कार्टूनिस्ट सागर कुमार, भागवत साहू, अजय सक्सेना, संघर्ष यदु, संजय दीक्षित, सुभाष शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

आइये देखें कुछ प्रदर्शनी की खास झलकियाँ :-

दोस्ती करें युद्ध नहीं –

पेट्रोल की बढ़ती कीमत –

कोरोना महामारी –

गीता सार… हर वाक्य में जीवन का सार –

तुलसी सुगंध… दोहा.. चौपाई.. और कार्टून –

कहत कबीर.. एक दोहा, एक कार्टून… –

कुछ अन्य आकर्षण :-

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button