रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए शिक्षा के अधिकार अधिनियम-2009 (आरटीई) के तहत पहले चरण के लिए दाखिले हेतु आनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। RTI अधिनियम के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग को प्रदेश के हर जिले से आवेदन प्राप्त हो रहें हैं। सबसे ज़्यादा आवेदन रायपुर जिले से आये हैं। रायपुर जिले के 8127 सीटों पर सर्वाधिक 16,622 आवेदन आए हैं।

सीटों का आबंटन तीन से 15 जून 2022 तक होगा। इसके पहले शहरी इलाकों में 2007 और ग्रामीण इलाकों में 2002 की जनगणना के अनुसार जो अभिभावक गरीबी रेखा की श्रेणी में आ रहे थे उनके बच्चों का आरटीई में दाखिला हो रहा था। अब 2011 की जनगणना के अनुसार दाखिला होगा। इसके तहत अंत्योदय कार्डधारी परिवार के बच्चों को नर्सरी, केजी वन, केजी टू और कक्षा एक में दाखिला दिया जाएगा।

रायपुर डीईओ ए.एन बंजारा ने बताया है कि “रायपुर 822 निजी स्कूलों के लिए आरटीई के तहत दाखिले के लिए प्रक्रिया चल रही है। यहां 8127 सीटें हैं। सीटों की संख्या, स्कूलों के बारे में बेवसाइट से जानकारी ली जा सकती है। शिक्षा का अधिकार के तहत प्रदेश भर के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से लेकर पहली क्लास तक दाखिला दिया जाता है।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर