परीक्षा से पहले वायरल हुआ बीपीएससी पीटी का पेपर
परीक्षा से पहले वायरल हुआ बीपीएससी पीटी का पेपर

पटना/ भोजपुर। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर परीक्षा से पहले ही लीक हो गया। विभिन्‍न टेलीग्राम ग्रुप पर प्रश्न पत्र परीक्षा से कुछ मिनट पहले वायरल किए गए थे। परीक्षा खत्म होने के बाद वायरल प्रश्न पत्र मूल प्रश्न पत्र से मैच कर गए हैं।

परीक्षार्थियों ने किया हंगामा

इसके पहले आरा के वीर कुंवर सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर सैकड़ों परीक्षार्थियों ने पेपर लीक के आरोप में हंगामा कर दिया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि परीक्षा केंद्र पर कुछ परीक्षार्थियों को मोबाइल के साथ अंदर जाने की इजाजत दी गई। उन्‍हें समय से पहले ही प्रश्‍नपत्र लीक कर दिए गए तथा एक खास कमरे में बैठाकर परीक्षा ली गई। जबकि, अन्‍य परीक्षार्थियों को विलंब से प्रश्‍नपत्र दिए गए। बीपीएससी ने मामले में जांच कमेटी गठित कर उसे 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है।

परीक्षा रद्द करने की मांग

बताया जा रहा है कि बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्‍न पत्र विभिन्न टेलीग्राम ग्रुप पर रविवार को संपन्‍न परीक्षा से कुछ मिनट पहले ही वायरल किए गए थे। ये वायरल प्रश्न पत्र परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों के मूल प्रश्न पत्र से मैच कर गए हैं। राष्ट्रीय छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने परीक्षा आरंभ होने से करीब 10 मिनट पहले ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को भेजे ई-मेल में वायरल प्रश्‍नपत्र की कॉपी देते हुए परीक्षा रद करने की मांग की है।

तीन सदस्‍यीय जांच कमेटी गठित

बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव व परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि उन्‍हें पेपर लीक की जानकारी टीवी चैनलों पर प्रसारित सूचना से मिली। इस मामले में आयोग के अध्यक्ष आरके महाजन ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इसके बाद आयोग कोई निर्णय करेगा।

मैनेज था परीक्षा केंद्र

हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों का आरोप है परीक्षा केंद्र कुछ के लिए मैनेज था, जिन्‍हें समय से पहले ही प्रश्न-पत्र दे दिए गए। उन लोगों को नीचे के दो अलग कमरों में बिठाया गया था। जब परीक्षा का समय शुरू होने के कुछ मिनट बाद तक प्रश्न पत्र नहीं मिला तब परीक्षार्थियों ने हंगामा करना शुरू किया और उन कमरों में भी घुस गए, जहां पहले से कुछ परीक्षार्थी प्रश्न पत्र हल कर रहे थे। आरोप है कि कुछ परीक्षार्थियों ने पहले से प्रश्‍न पत्र हल कर रहे परीक्षार्थियों के प्रश्न पत्र फाड़ दिए। इसके बाद वे गेट पर जमा होकर हंगामा करने लगे।

जरा देखिये किस तरह कुछ परीक्षार्थियों को अलग कमरे में बैठाकर पेपर हल करवाया जा रहा था :

डीएम ने प्रश्‍न पत्रों को कराया सील

घटना की सूचना मिलने पर भोजपुर के डीएम रोशन कुशवाहा केंद्र पर पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि सभी प्रश्न पत्रों को लेकर सील कर दिया गया है। कोई प्रश्न पत्र केंद्र से बाहर निकलने की पुष्टि नहीं हुई है। डीएम ने कहा कि परीक्षार्थियों से लिखित शिकायत मांगी गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर अंतिम फैसला बिहार लोक सेवा आयोग करेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net