TRP डेस्क : रामायण सर्किट यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को IRCTC ने उपहार दिया है। IRCTC ने इन यात्रियों के लिए टिकट पर EMI की सुविधा दे दी है। अब यात्री इस टिकट को 3 से 24 महीने की किश्तों वाले EMI पर भी ले सकते हैं। इस 8 हजार किमी की यात्रा में होटल, खान-पान और तीर्थ स्थानों तक घूमाने की जिम्मेदारी IRCTC की होगी।

नेपाल भी जाएगी ट्रेन

IRCTC की ये टूरिस्ट ट्रेन स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत रामायण सर्किट पर चलेगी और भगवान श्री राम से जुड़ी कई पावन स्थलों के दर्शन कराएगी। यह टूरिस्ट ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान नेपाल के जनकपुर भी जाएगी। जानकारी के अनुसार भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए श्री रामायण यात्रा पर जाने वाली इस ट्रेन का सफऱ दिल्ली और टूण्डला से शुरू होगा।

Janakpur Dham Railway Station News - Railway Enquiry

18 दिनों की होगी यात्रा

यह यात्रा दिल्ली और टूण्डला से शुरु होगी। इस शहरों से श्रद्धालुओं को लेने के बाद इस ट्रेन का पहला स्टॉपेज अयोध्या होगा। अयोध्या के बाद ये ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम से होते हुए वापस दिल्ली पहुंचेगी। इस पुरी यात्रा में 17 रात और 18 दिनों का समय लगेगा।

कितना है किराया

रामायण सर्किट यात्रा के लिए रेल्वे ने प्रति व्यक्ति 62 हजार 300 रुपये का किराया तय किया है। पैकेज में सभी श्रद्धालुओं को थर्ड क्लास AC कोच में सीट उपलब्ध कराई जाएगी और ट्रेन में सभी श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध शाकाहारी खाना भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा यात्रा के दौरान AC होटल में ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था भी IRCTC के द्वारा की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर