BPSC Paper Leak मामले में बड़हरा BDO जयवर्धन समेत 4 आरोपी गिरफ्तार
BPSC Paper Leak मामले में बड़हरा BDO जयवर्धन समेत 4 आरोपी गिरफ्तार

पटना: बीपीएससी पेपर लीक मामले (Bihar BPSC Paper Leak) में आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई शुरू हो गई है। पेपर लीक मामले (BPSC Paper Leak) में आर्थिक अपराध इकाई ने भोजपुर के बड़हरा BDO समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। बड़हरा BDO जयवर्धन गुप्ता कुंवर सिंह कॉलेज में एग्जाम सेंटर मजिस्ट्रेट थे। यहीं पर गड़बड़ी हुई थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने जयवर्धन गुप्ता को उनके घर से हिरासत में लिया था। इसके बाद टीम पूछताछ के लिए उन्हें पटना ले आयी, जहां पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

प्राचार्य और प्रोफेसर भी गिरफ्तार

जिन चार आरोपियों की गिरफ्तार हुई है, उनमें बीडीओ जयवर्धन के अलावा कुंवर सिंह कॉलेज के प्राचार्य सह सेंटर सुपरिटेंडेंट डॉ योगेंद्र सिंह, कुंवर सिंह कॉलेज में प्रोफेसर सह सेंटर कंट्रोल सुशील कुमार सिंह और इसी कॉलेज के प्रोफेसर अगम कुमार सहाय शामिल हैं।

पहले से ही दागी रहे हैं जयवर्धन

बड़हरा प्रखंड के बीडीओ जयवर्धन गुप्ता पहले से ही दागी रहे हैं। भोजपुर जिले में पोस्टिंग से पहले सरकार ने इनका पावर छीन लिया था। काफी लंबे समय तक जयवर्धन गुप्ता को वेटिंग फॉर पोस्टिंग की लिस्ट में रखा गया था। पिछले साल बिहार में पंचायत चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यभर में लगभग 60 दागी पदाधिकारियों की पोस्टिंग में फेरबदल किया गया था, जिसमें जयवर्धन गुप्ता का भी नाम शामिल था। इससे बीपीएससी पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई की टीम पूछताछ कर रही है ।

खुद BPSC में हासिल किया था 835वां रैंक

आरोपी बीडीओ जयवर्धन गुप्ता का चयन बीपीएससी में 9 साल पहले हुआ था। इनका रोल नंबर 300210 था। बीपीएससी की 53वीं, 54वीं और 55वीं सम्मिलित प्रतियोगिता परीक्षा की मेरिट लिस्ट में इन्होंने 835वां रैंक हासिल किया था। जिसमें इनका चयन प्रखंड विकास पदाधिकारी के रूप में हुआ। ये मूल रूप से बिहार के बांका जिले के रहने वाले हैं। पिछले साल 15 मार्च को इनकी तैनाती भोजपुर जिले के बड़हरा प्रखंड में की गई थी।

निगरानी टीम ने गिरफ्तार किया था

जयवर्धन गुप्ता को लगभग चार साल पहले राजधानी पटना स्थित घोसवरी प्रखंड के बीडीओ जयवर्धन गुप्ता को निगरानी विभाग की टीम ने एक लाख रुपये घूस लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा था। दागी बीडीओ जयवर्धन की गिरफ्तारी मोकामा के मोलदियार टोला स्थित उनके किराये के मकान से हुई थी। निगरानी के पुलिस उपाधीक्षक पारस नाथ सिंह के नेतृत्व में धावा दल ने उन्हें एक लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था। यहां बीडीओ जयवर्धन गुप्ता मोल दियार टोला के रहने वाले छोटन सिंह के मकान में किराए पर रह रहे थे।

कॉलेज में हंगामे के बाद परीक्षा की गई रद्द

आरा के कुंवर सिंह कॉलेज में हुए हंगामे और उसके बाद पेपर लीक के मामले के बाद आनन-फानन में बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC की प्रारंभिक परीक्षा को रद्द कर दिया था। आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने कल कुंवर सिंह कॉलेज के प्राचार्य समेत छह लोगों को पूछताछ के लिए पटना तलब किया था। अब गिरफ़्तारी शुरू हो गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net