कोरबा के स्टील फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 3 दमकलों ने 4 घण्टे में पाया काबू, शॉर्ट सर्किट की आशंका

कोरबा : गुरुवार देर रात कोरबा के खरमोरा क्षेत्र स्थित औद्योगिक क्षेत्र में प्रयाग स्टील नाम की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग लग गई। आग से स्टील फैक्ट्री में रखा समान जलकर खाक हो गया। आगजनी में फैक्ट्री को लगभग 15 लाख का नुकसान हुआ है। आग इतनी भयानक थी कि फैक्ट्री की दीवारों में दरारें पड़ गईं और छज्जा भी क्षतिग्रस्त हो गया। हादसा रामपुर चौकी क्षेत्र का बताया जा रहा है।

दरअसरल कोरबा के खरमोरा के इंडस्ट्रियल एरिया में ट्रांसपोर्ट नगर निवासी कैलाश गुप्ता की प्रयाग स्टील फैक्ट्री है। गुरुवार देर रात फैक्ट्री में कर्मचारी काम कर रहे थे। इसी दौरान कारखाने के स्टोर में से धुआं निकलता दिखाई दिया। इससे पहले कि किसी को कुछ समझ आता, स्टोर से आग की लपटें निकलने लगीं। यह देखकर कारखाने में भगदड़ मच गई। घटना की सूचना पुलिस को दी गई।

स्टोर रूम में ऑयल, फर्निस, पेंट, थिनर प्लास्टिक और स्टील कूलर जलकर खाक हो गया।

3 दमकलों ने 4 घण्टे में बुझाई आग

घटना की सूचना पर नगर सेना की एक दमकल मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने की कोशिश शुरु की। लेकिन फैक्ट्री में तरह तरह के कैमिकल होने के कारण आग बढ़ती गई और आग पर काबू पाना मुश्किल होता गया। जिसके कारण बालको से भी दो दमकल वाहन बुलाने पड़े। नगर सेना और बालको के तीन दमकल वाहन 4 घंटों तक आग पर काबू पाने मशक्कत करते रहे।

शॉर्ट सर्किट की आशंका

घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है कि आखिर फैक्ट्री में आग कैसे लगी? शुरुआती जाँच में सामने आया कि आग शॉर्ट सर्किट के चलते लगी थी। स्टोर रुम के अंदर शॉर्ट सर्किट होने से आग भड़की और स्टोर रूम में ऑयल, फर्निश, पेंट, थिनर प्लास्टिक और स्टील कूलर जैसे सामान रखे होने के कारण आग बेकाबू हो गई।

प्रयाग स्टील फैक्ट्री।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर