Petrol Diesel Price: केरल के बाद राजस्थान ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, छत्तीसगढ़ में रार

नई दिल्ली/रायपुर। केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद राजस्थान सरकार ने भी शनिवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर की कमी की।

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, “केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के कारण राज्य सरकार पेट्रोल पर 2.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपए प्रति लीटर वैट कम करेगी। इससे राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपए और डीजल 7.16 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।”

इससे पहले केरल सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की थी।

कांग्रेस ने कहा-ये जनता के साथ धोखा

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो राहत का दावा किया है वो अपर्याप्त है। जो एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर वसूली की जा रही थी जो जारी है। केंद्र की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 10 गुना एक्साइज ड्यूटी लगाई फिर इसे 5 गुना कम कर दिया तो ये राहत कहां से हुई। ये तो जनता के साथ धोखा है।

पेट्रोल 9.5 डीजल 7 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

बता दें कि ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपए एवं छह रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की।

उत्पाद शुल्क में की गई इस कटौती से पेट्रोल व्यावहारिक स्तर पर 9.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर सात रुपये तक की कमी हो जाएगी। ऐसा उत्पाद शुल्क की दर पर लगने वाले अन्य करों में कमी आने की वजह से होगा।

Back to top button