बड़ा मंथन : टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट की बैठक, PM मोदी बोले- यह संगठन हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बना रहा है बेहतर

टोक्यो। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के समूह क्वाड के नेताओं की बैठक कुछ ही देर में शुरू होगी। क्‍वाड देशों की शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन सख्‍त संदेश देते हुए कहा कि क्‍वाड एक अच्‍छाई की ताकत के लिए बनाया गया संगठन है।

आगे उन्होंने कहा कि यह संगठन हिंद प्रशांत क्षेत्र को बेहतर बना रहा है। COVID-19 चुनौतियों के बावजूद क्वाड का दायरा व्यापक होने पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित सदस्य देशों का आपसी विश्वास और दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

अपनी जापान यात्रा के दूसरे दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह क्वाड समिट में हिस्सा लिया। इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उनका स्वागत किया। यग क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक है।
क्वाड लीडर्स समिट से पहले अपने उद्घाटन भाषण में, पीएम मोदी ने कहा, “क्वाड ने इतने कम समय में दुनिया के सामने अपने लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। आज, क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है, इसका रूप प्रभावी है। हमारा आपसी विश्वास, और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।”

वहीं यूक्रेन युद्ध का मुद्दा उठाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को टोक्यो में देशों के क्वाड समूह की बैठक में कहा कि यूक्रेन में संकट एक वैश्विक मुद्दा है, क्षेत्रीय नहीं। उन्होंने कहा, “यह सिर्फ एक यूरोपीय मुद्दे से अधिक है। यह एक वैश्विक मुद्दा है।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button