अगले 20-30 वर्षों तक देश की राजनीति के केंद्र में BJP ही रहेगी : प्रशांत किशोर की बड़ी भविष्यवाणी
अगले 20-30 वर्षों तक देश की राजनीति के केंद्र में BJP ही रहेगी : प्रशांत किशोर की बड़ी भविष्यवाणी

नेशनल डेस्क। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक इंटरव्यू के दौरान बीजेपी सरकार पर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। दरअसल प्रशांत किशोर का कहना है कि बीजेपी आगामी दो दशकों तक देश की राजनीति में प्रभावी बनी रहेगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य देखकर लगता है कि अगले 20-30 वर्षों तक देश की राजनीति के केंद्र में बीजेपी ही रहने वाली है। राजनीति चाहे उसके समर्थन में हो, या उसके विरोध में, लेकिन केंद्र में बीजेपी ही रहने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी को ऐसे रास्ते पर पहुंचा दिया है, जहां उसे चुनौती देना आसान काम नहीं लगता।

आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बिहार से सीखना चाहिए कि राजनीतिक विरोधी को चुनौती कैसे दी जाती है और विपक्ष में कैसे रहा जाता है। दरअसल, उनका इशारा बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की ओर था।

रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि 1977 के दौर को छोड़कर आजादी के बाद से 1990 तक कांग्रेस पार्टी ही भारतीय राजनीति के केंद्र में रही। उस समय भी आज जैसा माहौल था, आप साथ रहिए या विरोध में, उस समय राजनीति का हर पैंतरा कांग्रेस की तरफ से होता था। उस दौर में कोई दूसरी पार्टी पैन इंडिया अपनी पहुंच नहीं बना पा रही थी। आज के दौर में बीजेपी ने वह पकड़ बना रखी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net