बड़ी खबरः चंद्रपुर और शिवरीनारायण में श्रद्धालु दर्शन के साथ ले सकेंगे वॉटर स्पीड बोट का मज़ा

रायपुर। आने वाले दिनों में चंद्रपुर के नाथल दाई मंदिर और शिवरीनारायण के वॉटर कैचमेंट परिसर में वॉटर स्पीड बोट की शुरूआत होगी। इससे जांजगीर-चांपा जिले सहित आसपास क्षेत्रों के श्रद्धालुओं और आम लोगों को वॉटर एडवेंचर का आनंद मिलेगा। जिले में वॉटर स्पीड बोट संचालन के लिए कलेक्टर श्री शुक्ला द्वारा जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मोटर बोट संचालन हेतु जलीय स्थान का चयन भी किया जा रहा है। चंद्रपुर के नाथलदाई मंदिर परिसर और शिवरीनारायण बैरॉज के पास प्रारंभिक तौर पर स्थान को लेकर चर्चा हुई है।

धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी चंद्रपुर और शिवरीनारायण किसी पहचान का मोहताज नहीं है। साल भर यहां लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां दर्शन और मनोकामना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को ध्यान रखते हुए कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने शीघ्र ही चंद्रपुर और शिवरीनारायण महानदी में वॉटर स्पीड बोट शुरू करने की पहल की है। इसके लिए आवश्यक तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

कलेक्टर द्वारा इस संबंध में निर्देश दिए जाने के उपरान्त जल संसाधन के अधिकारी मोटर बोट संचालन की गतिविधियों को दिशा देने वॉटर कैचमंट क्षेत्र में आवश्यक प्लेटफार्म बनाने की योजना तैयार कर रहे हैं। बोट संचालन के साथ ही टिकट की बिक्री कहा होगी? बोट का संचालन कहा तक होगा? बोट तक नागरिक कैसे पहुचेंगे और संचालनकर्ता द्वारा सुरक्षा आदि के क्या उपाय अपनाए जाएंगे? इस पर भी तैयारी की जा रही है।

नाथलदाई मंदिर चंद्रपरु और शिवरीनारायण छत्तीसगढ़ का महत्वपूर्ण प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। शिवरीनारायण को रामवनगमन पर्यटन परिपथ से भी जोड़ा जा चुका है। दोनों ही स्थानों पर श्रद्धालुगण निरन्तर आते हैं। ऐसे महत्वपूर्ण स्थानों में मनोरंजन के साधन विकसित किये जाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और बड़ी संख्या में लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि वॉटर स्पीड बोट का संचालन सुरक्षित तरीके से हो, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके संचालन शुरू होने से पानी के बीच रोमांच का अनुभव जाजंगीर-चांपा सहित अन्य क्षेत्रों से आने वाले लोग करेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button