CG Weather Update : अनुमानित समय से देरी से आएगा मानसून, 10 जून तक प्रदेश में पहुंचेंगे बादल, पहले 7 का था अनुमान

रायपुर : इस साल मानसून के छत्तीसगढ़ पहुंचने में अनुमानित समय से थोड़ी देरी होने जा रही है। दक्षिण पश्चिम मानसून केरल तट के पास पहुंच चुका है। लेकिन यहां पर पहुंचने के बाद यह थोड़ा धीरे हो गया है। पूर्व में अनुमानित तिथि के अनुसार उसके यहां पहुंचने की संभावनाएं लगभग खत्म हो गई है। अभी पूर्व निर्धारित तिथि से 3 से 4 दिन की देरी से केरल के तट से टकराएगा। अंदाजा है कि रविवार की देर रात से सोमवार तक मानसून केरल पहुंच जाएगा। अगर सब कुछ सामान्य रहा तो मानसून के प्रभाव से बने बादल 10 जून को किसी समय छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में प्रवेश कर जाएंगे। यह अनुमान पूर्व में लगाए गए अनुमान से 3 दिन लेट है।

मौसम विभाग ने पहले अनुमान लगाया था कि मानसून 27 मई तक केरल के तट से टकरा जाएगा। लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और अब मानसून अपने गति से आगे बढ़ रहा है। जिसके 3 दिन बाद केरल के तट से टकराने की संभावना है।

रायपुर के मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून 10 जून तक पहुंच सकता है। इसकी शुरुआत बस्तर संभाग से ही होगी। 15 जून तक इसका प्रभाव राजधानी तक देखा जा सकेगा। वहीं 21 जून के आसपास अंबिकापुर और उसके आसपास के पूर्वी छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में मानसून का प्रभाव देखने को मिलेगा। इसके सक्रिय होने के साथ ही बरसात की शुरुआत हो जाएगी। अगर मानसून बहुत अधिक प्रबल नहीं होता है, तो 10 जून तक कि उसके छत्तीसगढ़ पहुंचने की संभावना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button