रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों के लिए हो रहे चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर पार्टी हाईकमान ही अंतिम निर्णय लेगा। नई पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी मुलाकात कर रविवार को रायपुर लौटे पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने मीडिया से बताया उम्मीदवारों के चयन का अंतिम फैसला आलाकमान लेगा।

मरकाम ने बताया वे अपने साथ कोरा बी. फॉर्म लाए हैं। केंद्रीय नेतृत्व जिनका नाम तय करेगा उसे इस फॉर्म में भरकर नामांकन पत्र के साथ रिटर्निंग अफसर को दिया जाएगा। इसके लिए कांग्रेस ने सोमवार को विधायक दल की बैठक भी बुलाई है।

सूत्रों के अनुसार पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने इस संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी बात कर ली है। प्रत्याशियों की घोषणा सोमवार सुबह तक कभी भी की जा सकती है। इस बीच कांग्रेस ने सोमवार को विधायक दल की बैठक बुलाई है। यह बैठक सुबह 10.30-11 बजे से राजीव भवन में प्रस्तावित है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसी बैठक में राज्यसभा के दोनों प्रत्याशियों को विधायकों से मिलाया जाएगा। खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस बैठक में मौजूद रहने वाले हैं। इस बैठक के के बाद ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

अभी तक किसी ने नहीं लिया नामांकन फार्म

विधानसभा अधिकारियों ने बताया है कि रविवार तक किसी ने नामांकन पत्र नहीं लिया है। राज्यसभा चुनाव के लिए 31 मई को दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन किया जा सकेगा।

दो सीटों में से एक पर ही स्थानीय

सूत्रों की माने तो राज्यसभा की दो सीटों में से कांग्रेस एक पर ही स्थानीय नेता को मौका देगी। एक सीट पर केंद्रीय नेतृत्व से किसी नेता का नाम आएगा। हालांकि कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने दोनों सीटों पर छत्तीसगढ़ के नेताओं को ही मौका देने की सिफारिश की है। इस पर कितना अमल होता है यह प्रत्याशियों का नाम आने के बाद ही स्पष्ट होगा।

बता दें कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, तमिलनाडू से पी. चिदंबरम और कर्नाटक से जयराम रमेश का नाम तय कर दिया है। ऐसे में छत्तीसगढ़ से मुकुल वासनिक, पीएल पुनिया, रणदीप सिंह सुरजेवाला आदि के नाम केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा में हैं।

स्थानीय नेताओं में इन दावेदारों का नाम आ रहा सामने

सतनामी समाज से धर्मगुरु बालदास, मंत्री शिव डहरिया की पत्नी शकुन डहरिया और पीआर खुंंटे का नाम है। पिछड़ा वर्ग से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा, महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा, पूर्व विधायक लेखराम साहू, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक और दुर्ग की तुलसी साहू का नाम है।

सामान्य वर्ग से मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी, डॉ. राकेश गुप्ता, संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी और खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी का नाम आ रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर