भारत और बांग्लादेश बीच मिताली एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश बीच तीसरी ट्रेन मिताली एक्सप्रेस की शुरूआत हो गई है। इस रेल सेवा के आरंभ होने से दोनों देशों के बीच व्यापार एवं पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और भारत -बांग्लादेश बीच मील का पत्थर साबित होगी।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और उनके बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजान ने आज मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर वैष्णव ने कहा कि मिताली एक्सप्रेस से  दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ाने, रिश्ते मजबूत करने में मील का एक और पत्थर साबित होगी। रेलमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध हमारी साझा विरासत है। ये हमारे साझा वर्तमान और हमारे साझा भविष्य पर आधारित हैं। आज दोनों देशों में जो विकास हो रहा है, वह सभी स्तरों पर दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता के कारण बहुत तेजी से बढ़ा है।

जानकारी के मुताबिक ट्रेन संख्या 13132 न्यू जलपाईगुड़ी- ढाका छावनी मिताली एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधवार को चलेगी। अपनी नियमित सेवा के दौरान ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से भारतीय समयानुसार 11 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और न्यू जलपाईगुड़ी से हर रविवार और बुधवार को 11:45 सुबह बजे रवाना होगी। यह उसी दिन रात 22:30 पर ढाका पहुंचेगी। वहीं ढाका से यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को 21:30 रात को रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7:15 पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

गौरतलब है कि न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका कैंट के बीच की दूरी 595 किलोमीटर है। इस सफर को तय करने में ट्रेन को 9 घंटे 45 मिनट लगेंगे, जिसमें केवल सवा घंटे की यात्रा भारतीय इलाके में होगी। केवल 61 किलोमीटर भाग भारत में होगा। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत होने के साथ ही बंगाल-बिहार में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर