weather-update
weather-update

नई दिल्ली। केरल में मानसून के दस्तक के बाद कुछ राज्यों में बारिश हुई थी इसके बाद और भी कई राज्यों में बारिश होने संभावनाएं जताई जा रही थी। लेकिन एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी बारिश की कोई गुंजाईश नहीं दिख रही है और तापमान में तेजी आने के बाद भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल होता जा रहा है। लोगों में इस बात की चिंता है कि आखिर भीषण गर्मी कब राहत मिलेगी। देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले 2-3 दिनों में लू की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। इसका मतलब यह हुआ कि कई जगहों पर बारिश की वजह से मिली राहत ज्यादा दिन तक नहीं टिकने वाली है।


दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक 4 जून और 5 जून को राजस्थान, जम्मू संभाग, हिमाचल, उत्तराखंड, दक्षिण पंजाब और दक्षिण हरियाणा-दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की स्थिति की संभावना है। इसी तरह की स्थिति विदर्भ, झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी 4-6 जून तक रहेगी। इसके साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी 4-8 जून तक यही स्थति रहेगी।

यह भी पड़ें : तेज धूप व गर्मी से बीमार पड़ रहे लोग, 17 मरीज का हॉस्पिटल में इलाज जारी, स्वास्थ्य विभाग ने दी थी हिदायत


इसके उलट पिछले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में बारिश के साथ-साथ गरज के साथ बारिश हुई, जिससे मई की चिलचिलाती धूप में राहत मिली, जिसमें तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा। फिलहाल अब दिल्ली में दिन में आसमान साफ रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है। हालांकि विभाग ने राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।


मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रविवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू सताएगी। इस दौरान हवा की गति भी 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। इसके चलते लू के थपेड़े और भी ज्यादा परेशान करेंगे। हालांकि, हवा की दिशा में बदलाव के चलते सोमवार से लू की स्थिति से राहत मिलने की संभावना है।


उधर दक्षिण पश्चिमी मॉनसून तय समय से 4 दिन पहले ही पश्चिम बंगाल पहुंच गया है। ऐसे में पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों में मॉनसून के पहुंचने के कारण असम व मेघालय में अगले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर