khelo india youth games 2022 : ज्ञानेश्वरी ने छत्तीसगढ़ को दिलाया पहला गोल्ड, राजा ने जीता कांस्य
khelo india youth games 2022 : ज्ञानेश्वरी ने छत्तीसगढ़ को दिलाया पहला गोल्ड, राजा ने जीता कांस्य

रायपुर।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग भारत सरकार द्वारा 4 जून से 13 जून तक पंचकूला हरियाणा में 4थी खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन किया गया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ को ज्ञानेश्वरी यादव ने पहला स्वर्ण पदक दिलाया। रविवार को 49 किलोग्राम वजन वर्ग में ज्ञानेश्वरी ने 76 किग्रा स्नैच और 88 किग्रा क्लीन एंड जर्क कुल 164 वजन उठाकर छत्तीसगढ़ को पदक दिलाया।

वहीं वेटलिफ्टिंग में राज्य को एक कांस्य और एक स्वर्ण कुल दो पदक मिले। वेटलिफ्टर राजा भारती ने पुरुषों के 55 किलोग्राम वजन वर्ग की स्पर्धा में 96 किग्रा स्नैच और 115 क्लीन एंड जर्क कुल 211 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। इसके अलावा विकास लहरे पांचवे स्थान पर रहे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ की बेटी ज्ञानेश्वरी यादव ने स्वर्ण पदक और वेटलिफ्टिंग में राजा भारती ने कांस्य पदक जीता है। भूपेश बघेल ने ट्वीट कर बधाई दी है। सीएम ने लिखा है कि “खेलबो, जीतबो, गढ़बो, नवा छत्तीसगढ़”।

विजेताओं को सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

व्यक्तिगत खेल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को दो लाख रुपये, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को डेढ लाख रुपये, कांस्य पदक जीतने वाले को एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। दलीय खेलों में विजेता दल के प्रत्येक खिलाड़ी को स्वर्ण पदक जीतने पर एक लाख, रजत पदक जीतने पर 75 हजार रुपये और कांस्य पदक जीतने पर 50 हजार रुपये के प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बता दें प्रदेश से 13 खेलो में कुल 122 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह आयोजन भारत सरकार द्वारा 4 जून से 13 जून तक आयोजित पंचकूला हरियाणा में किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net