NHAI ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मात्र 105 घंटे में बना दी 75 किमी लंबी सड़क, गडकरी ने किया विश्व रिकॉर्ड का ऐलान

टीआरपी डेस्क। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मंगलवार को अपने नाम एक नया गिनीज रिकॉर्ड दर्ज कराया है। (NHAI) ने मात्र 105 घंटे में 75 किलोमीटर लंबी बिटुमिनस कंक्रीट की सड़क बनाकर पूरी दुनिया में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

यहा रिकॉर्ड महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला के बीच मार्ग पर 105 घंटे 33 मिनट में पूरा किया गया हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को इस उपलब्धि का ऐलान करते हुए, कहा कि इस योजना को पूरा करने के लिए 720 मजदूरों और सलाहकारों के एक दल ने लगातार दिन-रात काम किया था।

परिवहन मंत्री गडकरी ने ट्विटर कर बताया कि ‘भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत NHAI ने सफलतापूर्वक एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड पूरा किया। जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने प्रमाणित किया गया है।’

गडकरी ने एनएचएआई की परियोजना के कुशल क्रियान्वयन के लिए प्राधिकरण और राज पथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के सभी इंजीनियरों, ठेकेदारों, सलाहकारों और श्रमिकों को बधाई दी।

3 जून से की गई थी शुरुआत

75 किलोमीटर लंबी सिंगल-लेन बिटुमिनस कंक्रीट रोड को अगर दो लेन की पक्की रोड के हिसाब से देखें तो इसकी कुल लंबाई 37.5 किमी होती है। इसे बनाने का काम 3 जून 2022 को सुबह 7:27 बजे शुरू हुआ था। और यह कार्य 7 जून की शाम 5 बजे सम्पन हुआ। बताया गया कि रोड बनाने के लिए कुल 36,634 मीट्रिक टन मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया। इसे सलाहकारों की एक टीम सहित 720 कर्मचारियों ने पूरा किया। इस रिकॉर्ड को सफल बनाने के लिए कर्मचारियों ने दिन रात मेहनत कर काम किया था।

2019 में कतर में बना था रिकॉर्ड

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इससे पहले बिटुमिनस सड़क निर्माण का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 27 फरवरी 2019 में दोहा, कतर में बना था। वहां 25.275 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया गया था। जिस काम को पूरा करने में पुरे 10 दिन लगे थे।

गडकरी ने बताया कि अमरावती से अकोला खंड राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 53 के हिस्से से जोड़ा गया है। हमारे देश के खनिज समृद्ध क्षेत्र से गुजरते यह खंड कोलकाता कोलकाता, रायपुर, नागपुर और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर