Weather Update : देशभर में बदलेगा मौसम का मिजाज! छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में ये अलर्ट, जानें अपने राज्यों का हाल

नेशनल डेस्क। भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से अब राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग जे मुताबिक देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है। दक्षिण के राज्यों में मॉनसून दस्तक दे चुका है तो वहीं, उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून पहुंचने वाला है। इस बीच, पिछले कुछ दिनों से चल रही हीटवेव भी अब पूरी तरह से थम जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बीती रात बारिश हुई। इसके चलते तापमान में गिरावट तो दर्ज की गई। साथ ही, मौसम खुशनुमा हो गया. दिल्ली में आज भी बारिश के आसार हैं।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, आज छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली आदि जैसे राज्यों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे, जबकि हल्की बारिश के भी आसार हैं। गुजरात के अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. यहां आज आंधी-तूफान और बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे। उत्तराखंड में आज तेज बारिश के आसार हैं। देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा।

वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर का आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा। यहां भी बारिश और आंधी आ सकती है. जम्मू में भी आज बारिश के आसार हैं। यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी आज बारिश की उम्मीद है. यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. इसके अलावा, बिहार के पटना का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। यहां बारिश और आंधी तूफान के आने की आशंका है।

झारखंड के रांची में आज बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, रांची का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। हिमाचल प्रदेश के शिमला का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा. शिमला में भी आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में होगी बारिश

यूपी, बिहार, झारखंड आदि राज्यों के विभिन्न हिस्सों में आज बारिश के आसार हैं। skymetweather के मुताबिक, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, दक्षिण भारत के विभिन्न राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, आंधी तूफान की बात करें तो हरियाणा, यूपी, पंजाब, राजस्थान, बिहार के कुछ इलाकों में आंधी आ सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button