सीएम केजरीवाल का बड़ा फैसला- दिल्ली शहर में अक्टूबर से फरवरी तक ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबन्ध

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली को बढ़ते प्रदूषण एवं दुर्घटनाओं से बचाने के लिए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बड़ा फैसला लेते हुए अक्टूबर से फरवरी तक दिल्ली शहर के अंदर ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबन्ध लगाया है। दिल्ली सरकार के इस फैसले से शहरवासियों को प्रदूषण और दुर्घटनाओं से  राहत मिलेगी।


मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक किसी भी भारी वाहन और ट्रकों को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्षों में सर्दियों के महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता काफी खतरनाक लेवल पर चली जाती थी जिससे लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता था।  

जिससे औद्योगिक निर्वहन, मोटर वाहन उत्सर्जन और पड़ोसी हरियाणा और पंजाब में फसल-अवशेष जलने के कारण प्रदूषणकारी पार्टिकुलेट मैटर 2.5 या पीएम2.5 का स्तर सर्दियों के महीनों में तेजी से बढ़ गया था। अधिकांश ट्रक डीजल पर चलते हैं, जो अन्य वाहनों के मुकाबले अधिक वायु प्रदूषक है।जिसे देखते हुए सरकार ने वायु प्रदूषण के चरम स्तर को रोकने के लिए ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। 

Back to top button