CG News : मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने समस्त संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स की ली बैठक, दिए ये सभी निर्देश
CG News : मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने समस्त संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स की ली बैठक, दिए ये सभी निर्देश

रायपुर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं के संबंध में समस्त संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स की बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह उपस्थित रहे। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 2022-23 में डीएमएफ की राशि का आकलन कर लें। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत बच्चों को गर्म भोजन दिया जाना है। इसके लिए नियमानुसार डीएमएफ की राशि का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी जिले एफसीआई में लक्ष्य के विरूद्ध चावल जमा करने के कार्य में प्रगति लाएं। कलेक्टर इसकी लगातार मानिटरिंग करते रहें। समय -सीमा के बाहर के राजस्व प्रकरणों का शत-प्रतिशत कारण पोर्टल में अंकित करना है।

दूरस्थ क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्थानों का करें चिन्हांकन : अमिताभ जैन

उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूरस्थ क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने की कार्ययोजना बना लें। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के दूरस्थ अंचलों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्थानों का चिन्हांकन कर लें। ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिीविटी अन्य सुविधाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सुदूर क्षेत्रों में बैंक की शाखाओं के लिए स्थान का चयन करें। राजस्व नक्शे के जिओ-रिफे्रन्सिंग कार्य के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दें। इस कार्य के लिए प्रशिक्षण देने की आवश्यकता होगी।

18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों का कराए टीकाकरण

उन्होंने कहा कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं में एनीमिया में कमी लाने की कार्ययोजना बनाई जानी है। इस दिशा में जिला प्रशासन नवाचार करते हुए कार्य करें। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जाना है। इसके लिए 75 दिन तक बुस्टर डोज के लिए कार्य करें। जितने लोग इससे लाभान्वित होंगे, उतना ही कोविड का असर कम होगा। शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर नि:शुल्क टीकाकरण का फायदा जनसामान्य को दिलाए।

होटल एवं दुकानों में लोगों को करें सेन्सटाइज

मुख्य सचिव जैन ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर झंडा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए सरकारी कार्यालय, स्कूल, कालेज, सामुदायिक सहभागिता से इसे बढ़ाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान को गति देने की जरूरत है। इसके लिए व्यवहार में परिवर्तन लाने का प्रयास करें। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के संबंध में उन्होंने कहा कि इसके लिए होटल एवं दुकानों में लोगों को सेन्सटाइज करें।

समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित कम कीमत के इको फ्रेंडली कैरी बैग को प्रोत्साहित कर सकते हैं। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत व्यापक पैमाने पर पौधरोपण करना है। उन्होंने जिले में निर्माणाधीन एसटीपी का निरीक्षण करने एवं एसटीपी निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय-सीमा के संबंध में, शासकीय भूमि का आबंटन एवं व्यवस्थापन आवेदनों का निराकरण के संबंध में, राम वन गमन पथ के लिए निर्धारित राशि जमा करने के संबंध में, धन्वंतरी दुकानों के नियमित निरीक्षण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर इंदिरा सिंह, निष्ठा पाण्डे तिवारी, खेमलाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Trusted by https://ethereumcode.net