BSP के श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर देवेंद्र यादव ने उठाया मुद्दा
BSP के श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर देवेंद्र यादव ने उठाया मुद्दा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्रके तीसरे दिन सदन में विधायक देवेंद्र यादव ने बीएसपी प्रबंधन द्वारा ठेका श्रमिकों को प्रदान की जा रही सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया।

विधायक देवेंद्र यादव ने प्रश्न पूछा कि 2019 से 2022 तक भिलाई स्टील प्लांट के अंदर कितनी दुर्घटना घटित हुई है और कितनी कार्यरत बीएसपी ठेका श्रमिकों की मौत गंभीर दुर्घटना से हुई है? इस पर नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डेहरिया ने बताया कि भिलाई में 22 दुर्घटनाएं घटित हुई है।

इस दौरान विधायक देवेंद्र यादव ने आरोप लगाया और कहा कि सुरक्षा समिति का गठन बीएसपी के द्वारा नहीं किया जा रहा है। घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी जा रही है। क्या मंत्री राज्य स्तरीय समिति बनाकर अनुकंपा नियुक्ति दिलवाएंगे?

मंत्री डहरिया ने कहा अधिकारियों द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। अनुकंपा नियुक्ति गवर्नमेंट ऑफ इंडिया का नियम है। ठेका मजदूरों को अनुकंपा नियुक्ति नही दी जाती है, इसके लिए राज्य स्तर पर सरकार प्रयास कर रही है। मंत्री के जवाब से विधायक देवेंद्र यादव ने असंतुष्टि जताई।

इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने टिप्पणी करते हुए कहा कि भिलाई स्टील प्लांट श्रम विभाग की सुन नही रहा है। उन्होंने मंत्री से कड़ाई से निर्देश देने की बात कही।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर