मिर्ची बाबा गिरफ्तार

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के सबसे हाई प्रोफाइल बाबाओं में शामिल मिर्ची बाबा को दुष्कर्म के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ग्वालियर क्राइम ब्रांच और भोपाल पुलिस की टीम ने मिर्ची बाबा को ग्वालियर के एक होटल से गिरफ्तार किया। मिर्ची बाबा पर जुलाई 2022 में रायसेन की 28 साल की महिला को बच्चा पैदा करने का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप है।

संतान नहीं होने पर बाबा के पास गई थी महिला

मिर्ची बाबा पर आरोप लगाने वाली महिला ने शिकायत में कहा है कि उसे शादी के चार साल बाद भी संतान नहीं हो रही थी। इस वजह से मदद के लिए वह मीनाल रेसीडेंसी स्थित मिर्ची बाबा के स्थान पर गई थी। यहां उसे नशीली दवा पिलाकर बेहोश किया गया। इसके बाद उसके साथ दुष्कर्म किया गया। बाद में धमकाया भी कि अगर किसी को शिकायत की तो बच्चा पैदा नहीं होगा या विकारों के साथ पैदा होगा। मिर्ची बाबा को भोपाल में जज ने जेल भेज दिया है। हालांकि, जेल जाते समय उसने नारा लगाया- “इंकलाब जिंदाबाद! मुझे झूठा फंसाया जा रहा है। मैं संघर्ष की लड़ाई लड़ूंगा।”

दिग्विजय को जिताने मिर्ची का किया था हवन

वैराग्यानंद गिरी महाराज उर्फ मिर्ची बाबा ने वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में चर्चा में आए थे। जब उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह की जीत सुनिश्चित करने के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्ची का हवन किया था। साथ ही ऐलान किया था कि यदि दिग्विजय सिंह चुनाव नहीं जीते तो वह जल समाधि ले लेंगे। चुनाव में भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर विजयी हुई। मिर्ची बाबा की जल समाधि पर सवाल उठे। इसके बाद वे गायब हो गए थे। फिर अपने वकील के माध्यम से भोपाल कलेक्टर से जल समाधि की अनुमति मांगी, जिसे अमान्य कर दिया गया।

नाथ की सरकार में था मंत्री का दर्जा

मिर्ची बाबा कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बहुत करीबी हैं। पूर्व सीएम कमलनाथ की सरकार में बाबा को मंत्री का दर्जा प्राप्त था। इसके साथ ही इस हाई प्रोफाइल बाबा के संबंध बड़े-बड़े राजनेताओं और संतो से भी रहे हैं। कमलनाथ सरकार गिरने के बाद मिर्ची बाबा ने अपना ठिकाना ग्वालियर चंबल अंचल को बना लिया है। मिर्ची बाबा की कई ऐसी तस्वीरें हैं, जिससे ये साबित होता है कि बाबा काफी हाई प्रोफाइल है. कांग्रेस ही नहीं बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ बाबा की तस्वीरें सामने आती रही हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर