साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार आज, मौत के बाद सड़क सुरक्षा के मुद्दे पर बहस तेज, इन नियमों को अनिवार्य करने पर दिया जा रहा जोर
साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार आज, मौत के बाद सड़क सुरक्षा के मुद्दे पर बहस तेज, इन नियमों को अनिवार्य करने पर दिया जा रहा जोर

नेशनल डेस्क। महाराष्ट्र के पालघर में एक सड़क दुर्घटना में उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस पलोनजी मिस्त्री की मौत ने सड़क सुरक्षा के मुद्दों जैसे कि तेज रफ्तार पर नजर रखने, पीछे बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना और सड़क की असंगत बनावट पर बहस तेज कर दी है। विशेषज्ञों ने तेज रफ्तार वाहनों पर नज़र रखने और पीछे बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य करने की जरूरत पर जोर दिया है।

केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई), नई दिल्ली के मुख्य वैज्ञानिक एस वेलमुरुगन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी में कुछ हिस्सों में सड़क के डिजाइन में असंगति देखी जा सकती है जिसमें पूर्वी और पश्चिमी एक्सप्रेसवे, बाहरी रिंग रोड और रिंग रोड शामिल हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बिंदुओं पर छह-लेन की सड़क चार-लेन में सिमट जाती है। विभिन्न स्थानों पर असमान सतहों को भी देखा जा सकता है। ये मुद्दे वाहन चलाने के दौरान खतरा पैदा करते हैं और इन्हें दूर किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रविवार की दुर्घटना से तीन प्रमुख निष्कर्ष निकलते हैं कि सड़कों, विशेष रूप से राजमार्गों को सुसंगत तरीके से बनाया जाना चाहिए, सड़क पर पर्याप्त संकेत चिह्न होने चाहिए और पीछे बैठे व्यक्ति के लिए सीट बेल्ट पहनने के कानून को लागू किया जाना चाहिए।

वेलमुरुगन ने पीछे बैठे व्यक्ति को सीट बेल्ट पहनने और शहर की सड़कों पर तेज रफ्तार से वाहन चलाने वाले लोगों के खिलाफ कानूनों को सख्ती से लागू करने का भी आह्वान किया।

मिस्त्री का अंतिम संस्कार आज

साथ ही बता दें टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस पलोनजी मिस्त्री का अंतिम संस्कार आज मंगलवार को मुंबई में किया जाएगा। उनके परिवार के यह जानकारी दी। अंतिम संस्कार आज दिन के 11 बजे मुंबई के वर्ली श्मशान घाट में किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net