0 पहले चरण में 3 नए जिलों में कलेक्टर-SP की पोस्टिंग हो गई है, अब 2 नए जिलों की सीमा और एसपी घोषित

विशेष संवादाता, रायपुर
छत्तीसगढ़ के नवगठित 3 जिलों में कलेक्टर और एसपी की नियुक्ति का आदेश जारी कर चुके हैं। दो नए जिलों क्रमशः सक्ती और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के नए पुलिस अधीक्षक का सामान्य प्रशासन और गृह विभाग ने आदेश जारी किया हैं। सीएम भूपेश बघेल ने पहले चरण में 3 जिलों और अब चौथे नए जिले सक्ती का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद बरी आएगी 5वे नविन जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर की। बता दें की उक्त जिलों की घोषणा और विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी बनाकर तैनाती की गई थी थी। आज उन्हें पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। सक्ती के एसपी एमआर अहिरे तो मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का एसपी टीआर कोशिमा होंगे। फ़िलहाल कलेक्टर के नाम का औपचारिक एलान बाकि है। राजपत्र में नविन जिला सक्ती की सीमा और उसका नक्शा भी जारी किया गया है। सक्ती के उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम सीमाएं सुनिश्चित कर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।


छत्तीसगढ़ के 3 नए जिलों में कलेक्टर-SP की पोस्टिंग, ‘मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी’ जिला एक नये नक्शे के साथ 2 सितंबर को आकार ले लिया है। । वहीं ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिले की शुरुआत 3 सितंबर से हुई है। 3 सितंबर को ही ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ जिला भी नक्शे पर आ गया। तीनों जिलों की शुरुआत के साथ प्रदेश में जिलों की संख्या 31 हो जाएगी। जारी आदेश के अनुसार 2013 बैच के आईएएस जगदीश सोनकर खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के कलेक्टर बनाए गए हैं। वहीं 2014 बैच के आईएएस एस. जयवर्धन को मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के कलेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिले के कलेक्टर के रूप में 2015 बैच के आईएएस डी राहुल वेंकट को पदस्थ किया गया है।


इसी तरह गृह विभाग के अवर सचिव मनोज कुमार श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से जारी आदेश में नए जिलों के पुलिस अधीक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गई है। 2012 बैच के आईपीएस राजेश कुकरेजा को सारंगढ़-बिलाईगढ़ का एसपी बनाया गया है। वहीं 2018 बैच की आईपीएस अंकिता शर्मा को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई का एसपी बनाया गया है। 2018 बैच के आईपीएस येदुवेल्ली अक्षय कुमार को मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी का एसपी बनाया गया है। पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को संबंधित जिलों में पहले विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (OSD) के रूप में पदस्थ किया गया था।