36 नहीं अब हमन हो गेन 33 गढ़िया.. तिलक, तलवार और मुकुट से भूपेश का स्वागत
36 नहीं अब हमन हो गेन 33 गढ़िया.. तिलक, तलवार और मुकुट से भूपेश का स्वागत

0 महंत ने कहा वो सबसे खुशक़िस्मत हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री ने तीन-तीन जिले दिए, सक्ती, कोरिया और मरवाही

विशेष संवादाता, रायपुर
छत्तीसगढ़िया अब कहलायेंगे 33 गढ़िया, यह प्रदेशभर में कहा जाने लगा है। आज शुक्रवार को सीएम भूपेश बघेल मनेन्द्रगढ़ और फिर सक्ती नवगठित जिलों का उद्घाटन किये। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और कोरबा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत एवं कोरिया जिले के तीनों विधायक भी उपस्थित थे। जिले के पहले कलेक्टर पी.एस. ध्रुव एवं एसपी टीआर कोशिमा ने कार्यभार संभाला।
मुख्यमंत्री 9 सितम्बर को सवेरे 10.30 बजे बिलासपुर के सकरी स्थित जैन इंटरनेशनल स्कूल से हेलीकाप्टर में मनेंद्रगढ़ के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री वहां प्रदेश के नवगठित 32वें जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन किया। आम सभा के बाद मुख्यमंत्री मनेन्द्रगढ़ से सक्ती के लिए रवाना हुए। दोनों ही नवगठित जिलों में सीएम भूपेश को पृथ्वी का राजा वाले बैनर से स्वागत कर तिलक, तलवार और चंडी का मुकुट भी जनता की तरफ से मिला।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री का छत्तीसगढ़ी अंदाज फिर दिखाई दिया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दोपहर बाद 2.40 बजे से 4.40 बजे तक सक्ती में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिए। यहां पहले स्टेडियम से पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक रोड शो हुआ। वहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन होगा। उसके बाद मुख्यमंत्री बड़ादेव स्थापना और महापूजन कार्यक्रम में पहुंचे। उसके बाद सक्ती के कलेक्टर कार्यालय का उद्घाटन किये। मुख्यमंत्री एक जनसभा को संबोधित कर योजनाओं का लोकार्पण और भूमि पूजन करने के बाद फिर हेलीकाप्टर से शाम 4.45 बजे रायपुर के लिए उड़ान भरे।

कोरिया से अलग हुआ मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर

नये जिले मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को कोरिया जिले से अलग कर बनाया गया है। इसकी सीमाएं उत्तर में मध्य प्रदेश के सीधी जिले की कुसमी तहसील, मध्य प्रदेश का सिंगरौली जिला, दक्षिण में कोरबा जिले की पोड़ी-उपरोड़ा और सूरजपुर की रामानुजनगर तहसील आएगी। पूर्व में कोरिया की बैकुण्ठपुर और सोनहत तहसील। पश्चिम में जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और मध्य प्रदेश का अनूपपुर और शहडोल जिला आएगा। इस जिले की अनुमानित जनसंख्या चार लाख 11 हजार 515 है। इसमें उपखंड मनेन्द्रगढ़, तहसील मनेन्द्रगढ़ एवं केल्हारी तथा उपखंड भरतपुर, तहसील भरतपुर तथा उपखंड खड़गंवा-चिरमिरी, तहसील खड़गंवा को शामिल किया गया है।

शिक्षा जिला था सकती, अब प्रशासनिक मुख्यालय भी

जांजगीर-चांपा का सक्ती शिक्षा विभाग के लिए पहले से ही जिला था। अब यह प्रशासनिक जिला भी बन गया है। नए जिले में उपखंड सक्ती की तहसील सक्ती, मालखरौदा, जैजैपुर और उपखंड डभरा की तहसील डभरा सहित कुल 5 तहसीलें शामिल होंगी। इसके उत्तर में कोरबा जिले की करतला तहसील, दक्षिण में सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का सारंगढ़, पूर्व में रायगढ़ जिले का खरसिया और पश्चिम में जांजगीर-चांपा जिले के सारागांव, बम्हनीडीह तहसील आएगी। जिले का कुल क्षेत्रफल एक लाख 51 हजार 976 वर्ग किलोमीटर है। 2011 जनगणना के अनुसार जिले की आबादी 6 लाख 47 हजार254 है। इसमें कुल गांवों की संख्या 465 है।