नई दिल्‍ली। Congress President Election 2022: राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा की शुरुआत बुधवार से कन्‍याकुमारी से हो चुकी है। इन सबके बीच कांग्रेस के 5 नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में पारदर्शिता को लेकर केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को पत्र लिखकर अपनी चिंता जताई है।

कांग्रेस नेताओं ने प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले मतदान प्रतिभागियों और संभावित उम्मीदवारों को प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के मतदाताओं की सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में निष्पक्षता और पारदर्शिता की चिंता को लेकर यह पत्र सांसद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खालिक ने लिखा है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के पांच सांसदों ने अब पत्र में लिखा है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में मतदाता, उम्मीदवार सभी 28 कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष (PCC), 9 केंद्र शासित के पास जाकर इलेक्टोरल रोल (मतलब कौन वोट डालेगा) को वेरिफाई नहीं किया जा सकता है।

इसी पत्र में आगे लिखा गया है कि ऐसी लिस्ट मतदाता और उम्मीदवार को मुहैया कराई जानी चाहिए जिसमें PCC के डिलिगेट्स और इलेक्टोरल कोलाज (वोट डालने वाले लोगों की लिस्ट) के नाम शामिल हो और इससे किसी भी प्रकार की अनुचित मनमानी पर रोक लगाई जा सकेगी।

शशि थरूर, दिग्विजय सिंह और अशोेक गहलोत लड़ सकते हैं चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कौन-कौन लड़ेगा, इसको लेकर अभी कुछ साफ नहीं है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी चुनाव लड़ सकते हैं। कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह भी इस चुनाव में उम्मीदवार हो सकते हैं, उन्होंने भी चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं, वहीं इस लिस्ट में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम भी चल रहा है।

17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

गौरतलब है कि कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही पार्टी में विवाद बढ़ते जा रहा है। नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होने के बाद 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी।

चुनावी शेड्यूल के मुताबिक 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 24 सितंबर तक नॉमिनेशन किया जा सकता है। 30 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकता।