0 रेल लाइन दोहरीकरण तो कभी रखरखाव के नाम पर दर्जनों ट्रेनें रद्द, अब नया बहाना सालों से चल रही ट्रेनों के लिए रैक का आभाव

विशेष संवादाता, रायपुर
बिलासपुर जॉन के तीनों रेल मंडलों से होकर गुजरने वाली अधिकांश यात्री ट्रेनों का परिचालन अब तक पत्रिय पर नहीं आया है। खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों के अलावा अब पैसेंजर गाड़ियां भी रेलवे तकनिकी खामियां बताकर रद्द कर रहा है। चौंकाने वाली बात यह कि दोहरी, तिहरी और चौंथी रेल लाइन, मेंटेनेंस के नाम पर की गेन ट्रेने निरस्त हुई पर उनका परिचालन अब तक सामान्य नहीं हुआ है। अब नया कारन बताकर आधा दर्जन गाड़ियों को रद्द किया गया है। रेलवे के मुताबिक वर्षों से जो ट्रेन यात्रियों को लेकर जा रही हैं उनमे रैक की कमी बताकर उन्हें रद्द किया गया है। स्पेशल ट्रेन चलाकर यात्रियों से ज्यादा किराया लेकर ट्रेन और रैक रेलवे अरेंज कर रहा है पर पुराणी ट्रेनों के लिए कई तरह के बहाने अब मुसाफिरों को नाराज़ कर रहे हैं। रायपुर, बिलासपुर, नागपुर रेल मंडल के यात्री कोरोना काल से ट्रेनों की अनिश्चितता का शिकार हैं। आज भी एलान किया गया है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के लखोली-रायपुर आरवी ब्लॉक हट रेल खंड के बीच दोहरीकरण का कार्य किया था ! रैक के अभाव के कारण कुछ गाड़ियो का परिचालन प्रभावित रहेगा । चौंकाने वाली बात यह कि माल लदान में अव्वल बिलासपुर जॉन के पास गुड्स ट्रेनों के लिए इंजिन, रैक और चालक-परिचालक हमेशा उपलब्ध हैं।

रद्द रहने वाली ट्रेनें

13 से 16 सितम्बर, 2022 तक टिटलागढ़ से चलने वाली 08277 टिटलागढ़-रायपुर स्पेशल रद्द रहेगी ।

14 से 17 सितम्बर, 2022 तक रायपुर से चलने वाली 08278 रायपुर-टिटलागढ़ स्पेशल रद्द रहेगी ।

17 सितम्बर, 2022 को बिलासपुर से चलने वाली 08263 टिटलागढ़-बिलासपुर स्पेशल रद्द रहेगी ।

ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

पेयरिंग रैक के विलंब से चलने के कारण आज 13 सितम्बर को बिलासपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 12855 बिलासपुर-इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस को रद्द किया गया है | इसी प्रकार आज दिनांक 13 सितम्बर को इतवारी से चलने वाली गाड़ी संख्या 18240 इतवारी-बिलासपुर शिवनाथ एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी ।