महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज होगा अंतिम संस्कार, द्रौपदी मुर्मु समेत 100 देशों के पहुंचे नेता, उमड़ी लोगों की भीड़
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज होगा अंतिम संस्कार, द्रौपदी मुर्मु समेत 100 देशों के पहुंचे नेता, उमड़ी लोगों की भीड़

नई दिल्ली। ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज होने वाला यह कार्यक्रम शायद पिछले 100 सालों का सबसे बड़ा आयोजन होगा। इसमें करीब 100 देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भाग लेंगे, दर्जनों छोटे देशों के प्रतिनिधि भी होंगे। भाग लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों और अन्य गणमान्य अतिथियों की कुल संख्या दो हजार होगी।

पति की कब्र के समीप दफनाया जाएगा महारानी का पार्थिव शरीर

इसके बाद महारानी का पार्थिव शरीर अंतिम यात्रा के लिए रवाना हो जाएगा। इस यात्रा में किंग चा‌र्ल्स, क्राउन प्रिस विलियम और परिवार के बाकी पुरुष सदस्य उनके साथ होंगे। यह यात्रा विंडसर कैसल परिसर में स्थित सेंट जार्ज चैपल में जाकर पूरी होगी जहां पर महारानी का पार्थिव शरीर उनके पति प्रिंस फिलिप की कब्र के नजदीक दफनाया जाएगा। प्रिंस फिलिप का निधन 2021 में हुआ था।

अलर्ट पर तीनों सेनाएं

वहीं सेनाओं को अलर्ट करने के साथ ही तीनों सेनाओं के 5,949 अधिकारियों-कर्मचारियों को विभिन्न कार्यों के लिए तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त दस हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। मध्य लंदन जहां पर वेस्टमिंस्टर एबे, बंंकिंघम पैलेस और ब्रिटिश संसद स्थित है, वहां पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए 36 वर्ग किलोमीटर इलाके में सघन बेरिकेडिंग की गई है।

श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ी भीड़

रविवार को दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए फिर से आमजनों की भीड़ उमड़ पड़ी। सरकार की अपील और प्रशासन के रोके जाने के बावजूद दसियों हजार लोग लाइन में आ लगे हैं। इसके कारण लाइन एक बार फिर से पांच मील से ज्यादा लंबी हो गई है।

दो मिनट का रखा जाएगा मौन

आमजन सोमवार को सुबह साढ़े छह बजे तक वेस्टमिंस्टर हाल में रखे महारानी के ताबूत के समक्ष श्रद्धांजलि दे सकेंगे। इसके बाद महारानी के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी। शाही और धार्मिक परंपराओं के साथ होने वाले इस कार्यक्रम के अंत में दो मिनट का मौन रखकर महारानी की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाएगी।

Trusted by https://ethereumcode.net