कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में अब 4 राज्य और 4 चेहरे शामिल
कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में अब 4 राज्य और 4 चेहरे शामिल

0 सबसे मज़बूत उम्मीदवार गहलोत फिर थरूर का नाम, अब मनीष तिवारी, दिग्विजय सिंह के भी नामों की चर्चा

टीआरपी डेस्क
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनावी दौड़ में अब उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने वाली है। दावेदारों की संख्या पहले सिर्फ 1 थी जिसमे राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम था। इसके बाद केरल से शशि थरूर का नाम शुमार हुआ। पहले ऐसा लग रहा था कि राहुल गांधी के नाम पर सहमति बन जाएगी, लेकिन शशि थरूर और बाद में अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने की चर्चाओं के बीच अब एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व केंद्रीय मंत्री का भी नाम सामने आ रहा है। इनमें मध्य प्रदेश के पूर्व CM दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी शामिल हैं।

मनीष तिवारी कांग्रेस के उस G-23 ग्रुप का हिस्सा हैं, जिन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में सुधार की मांग की थी। इस साल 26 अगस्त को G-23 समूह के सदस्य गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया को तमाशा और दिखावा करार देते हुए इस्तीफा दे दिया था। तिवारी पंजाब के श्री आनंदपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं। सूत्रों के मुताबिक, त‍िवारी 24 स‍ितंबर को द‍िल्‍ली पहुंच रहे हैं। दिल्ली में ही वे अपने समर्थकों से चर्चा करेंगे। इसके बाद चुनाव लड़ने से जुड़ा फैसला लेंगे। त‍िवारी 5 साल तक NSUI और 2 साल तक यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

राज्यसभा सांसद और मध्य प्रदेश के पूर्व CM दिग्विजय सिंह ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव रह चुके हैं। साथ ही मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह राहुल के अलावा अशोक गहलोत या शशि थरूर को नेतृत्व की भूमिका में पसंद करेंगे, तो दिग्विजय सिंह ने कहा- चलो देखते हैं। मैं खुद को भी खारिज नहीं कर रहा हूं, आप मुझे बाहर क्यों रखना चाहते हैं? दिग्विजय ने कहा कि हर किसी को चुनाव लड़ने का अधिकार है। आपको 30 तारीख की शाम को जवाब पता चल जाएगा

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर केरल के तिरुअनंतपुरम से लोकसभा सांसद हैं। वे ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। वे कांग्रेस के G-23 नेताओं में से एक हैं। 19 सितंबर को कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सोनिया से चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी। देखना यह है की इनमे से कोई अपनी दावेदारी वापिस लेता है या लड़ता है। वैसे उम्मीद जताई जा रही है कि और भी नाम सामने आएंगे।