चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने प्रदेश में  शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक गुणवत्ता लाने के लिए स्कूलों में जल्द ही 18,000 शिक्षकों की भर्ती की करने का फैसला किया है। सीएम खट्टर ने बताया कि इनमें से 11,000 नियमित शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और शेष हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नियुक्त किए जाएंगे।


रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि, सरकार गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है। कक्षा 10, 11 और 12 के छात्रों को पांच लाख टैबलेट वितरित किए गए हैं, जबकि 2.5 लाख टैबलेट जल्द ही प्रदान किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि हरियाणा यह पहल करने वाला देश का पहला राज्य है। अब, न केवल अन्य राज्यों से बल्कि विदेशों से भी लोग इस पहल की सराहना कर रहे हैं और ऐसी योजनाओं का मसौदा तैयार करने और उन्हें लागू करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्मार्ट क्लासरूम सुनिश्चित करने और स्कूल भवनों में सुधार के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इसके लिए सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। पहले चरण में प्रत्येक जिले के दो प्रखंडों का चयन किया गया है। यह कार्य स्कूल प्रबंधन समितियों द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, सरकार ने शिक्षकों के लिए ऑनलाइन तबादला नीति बनाई है ताकि कोई भी शिक्षक अपनी वरिष्ठता के अनुसार तबादला ले सके।