नई दिल्ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीते दिन सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनावी मुकाबले में फिलहाल शशि थरूर और दिग्विजय सिंह नजर आ रहे हैं।  हालांकि किसी तीसरे उम्मीदवार के भी मैदान में उतरने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। सूत्रों का कहना है कि मल्लिकार्जुन खड़गे या किसी अन्य दलित चेहरे को भी पार्टी अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाया जा सकता है।


क्या खड़गे भी दाखिल करेंगे नामांकन?
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और शशि थरूर आज यानी शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे का भी अध्यक्ष पद की दौड़ में नाम सामने आ रहा है । बता दें कि खड़गे सोनिया और राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं । अगर, पार्टी उन्हें चुनाव के लिए कहती है, तो वह चुनाव लड़ने से गुरेज नहीं करेंगे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो, शुक्रवार को खड़ेगे भी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं ।


जी-23 खेमा भी उम्मीदवार की कर सकता है घोषणा
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, आज नामांकन का आखिरी दिन है । दिग्विजय सिंह ने बीते गुरु्वार को नामांकन पत्र लिया है और थरूर पहले ही नामांकन पत्र मंगवा चुके हैं । इस बीच, बीते दिन कांग्रेस की जी-23 की बैठक आनंद शर्मा के आ‍वास पर हुई. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जी-23 खेमा भी उम्मीदवार की घोषणा कर सकता है ।


इसलिए गहलोत ने नाम लिया वापस
वैसे, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर राजस्थान में उत्पन्न राजनीतिक संकट की छाया पड़ी है । गत रविवार की शाम जयपुर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन गहलोत समर्थक विधायक इसमें शामिल नहीं हुए थे. इस घटनाक्रम के बाद गहलोत ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की, जिसके बाद गहलोत ने यह साफ कर दिया कि, वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर