रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के कार्यकाल में  प्रदेश में  45  आईएएस अधिकारीयों द्वारा अपने पद का दुरूपयोग करते हुए शासकीय सम्पतियों को अपने निजी हित के लिए उपयोग करने सहित आर्थिक अनियमितता की गंभीर शिकायतें मिली थी। ये शिकायतें 2016 से पेंडिंग पड़ी हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों के खिलाफ विभिन्न शिकायती प्रकरण पर अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी और यह मामला अब भी लंबित हैं। इनमें से दो अधिकारियों के खिलाफ राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो और ऐंटि करप्शन ब्यूरो में मामला दर्ज किया गया है, वहीं तीन आईएएस अधिकारियों के खिलाफ परिवार को लाभ पहुंचाने तथा परिवार द्वारा एनजीओ संचालित करने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई है।

विधायक देवजी भाई पटेल ने उठाया था सवाल

विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के विधायक देवजी भाई पटेल के सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बताया कि इस वर्ष 17 नवंबर तक भारतीय प्रशानिक सेवा के 45 अधिकारियों के खिलाफ शिकायत लंबित है। सिंह ने बताया कि 45 अधिकारियों में से दो अधिकारियों मंत्रालय में पदस्थ संयुक्त सचिव जेल और परिवहन विभाग वीके धुर्वे और अवर सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग रणवीर शर्मा के खिलाफ राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो और ऐंटि करप्शन ब्यूरो में मामला दर्ज है।

प्रोटोकॉल अधिकारी ने वाहनों के फर्जी भुगतान किया

मुख्यमंत्री ने बताया कि सरगुजा जिले के तत्कालीन प्रोटोकॉल अधिकारी और अपर कलेक्टर पर आरोप है कि उन्होंने वाहनों का किराया, निर्धारित दर से अधिक दर पर भुगतान किया है। बिलों में वाहनों का प्रकार कुछ और बताया गया है जबकि आरटीओ से सत्यापन कराने पर बिल लिखित वाहन नहीं पाया गया है, अर्थात प्रोटोकॉल अधिकारी द्वारा फर्जी वाहनों के बिल बनाकर भुगतान किया गया है।

उन्होंने बताया कि बिल में जिस वाहन को टाटा डेकार बताया गया था उसे क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा मोटर साइकिल बताया गया है। धुर्वे के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने वाहनों के लिए निर्धारित दर के अलावा मनमाने और अधिक दर पर किराया भुगतान कर वाहन मालिकों को अनुचित लाभ पहुंचाया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर