नई दिल्‍ली। 5G Internet Services Launch प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (एक अक्‍टूबर) को 5G सर्विसेस (5G Services) लॉन्च कर रहे हैं। इसके पहले चरण में देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में लोग इस सेवा का आनंद ले पाएंगे.5G सर्विसेस से जुड़़ने वाले शहरों की पहली लिस्‍ट में छत्‍तीसगढ़ का नाम शामिल नहीं है। छत्‍तीसगढ़ को अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

इन शहरों को मिलेगी पहले सेवाएं

5G Internet Services Launch रोलआउट के पहले चरण में 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी, इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

गांवों में कब तक पहुंचेगा 5G

5G Internet Services Launch बता दें, जियो ने देश के हर गांव में 5जी इंटरनेट सेवा को पहुंचाने के लिए 2 लाख करोड़ के निवेश की बात कही है. हालांकि इसे इतना आसान नहीं माना जा रहा है. तकनीकी जानकारों के अनुसार गांव-गांव में इस सेवा को पहुंचने में अभी कम से कम डेढ़ साल का समय लग सकता है।

5G Internet Services Launch वहीं मोबाइल कंपनियां भी दावा कर रही हैं कि वो दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5जी सेवा को पहुंचा देंगी। अगर कंपनियों का दावा सही मान लें तो गांव में एक साल से पहले 5जी नहीं पहुंचेगा।