मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क- 'रीपा' के लोगो का किया विमोचन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना ‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना’ के शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने रीपा के लोगो का भी विमोचन किया।

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के तहत गोठान का निर्माण प्रत्येक गांव में किया गया है। जिले में संचालित गोठानों को रूलर इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिले स्तर में तैयारी शुरू हो चुकी है। जिले के18 गोठानों को पहले चरण में चयनित किया गया है। जहां से रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसका सीधा फायदा स्थानीय ग्रामीणों को होगा।

ग्रामीण अब सीधे गोठान में औद्योगिक काम के साथ अन्य आय के स्त्रोत वाले कुछ भी काम कर सकते है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क प्रोजेक्ट के तहत जिले के प्रत्येक विकासखंड से दो गोठानो को विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिले के सर्वसुविधा युक्त गोठानों को पहले चयनित किया गया है।

चालू वित्तीय वर्ष के बजट में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के लिए 600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रथम चरण में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। गौठनों में वर्मीकम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण के कार्य किया जा रहे हैं, इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में स्वसहायता समूह की महिलाओं और युवाओं को रोजगार और आय के अवसर मिल रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने रीपा के रूप में विकसित किए जा रहे जांजगीर चाम्पा जिले के जर्वे गौठान की सरस्वती से बातचीत की। सरस्वती ने बताया कि उनके समूह में 40 महिलाएं कार्य कर रही हैं। महिला समूह पहले वर्मी खाद बना रही थीं। अब रीपा के माध्यम से अन्य गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी।

जिला पंचायत सीईओ ने मुख्यमंत्री को बताया कि एक करोड़ की राशि प्रति रीपा दी जा रही है। 4 गतिविधि संचालित की जा रही हैं , मशरूम पालन अचार पापड़ निर्माण के कार्य किये जायेंगे। राजीव मितान क्लब के गजेंद्र सिदार जी ने कहा कि वे ओफ़्सेट प्रिंटिंग यूनिट लगायेंगे। जांजगीर चाम्पा से चरवाहा मयाराम ने बताया कि 1 लाख 4 हज़ार का गोबर बेचा है, पैसे से घर बनाया है, वे भूमिहीन हैं, भूमिहीन न्याय योजना की राशि मिल रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर