bal grih mungeli

मुंगेली। शासन के अधीन मुंगेली के रामगढ़ में संचालित बाल गृह के बाथरूम में एक किशोर की लाश फांसी के फंदे पर मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। हाल ही में किशोर को बिलासपुर के आश्रय गृह से मुंगेली लाया गया था। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के मुताबिक बीते 29 सितम्बर को ही 14 वर्षीय प्रवीण नेताम को बिलासपुर में संचालित खुला आश्रय गृह से मुंगेली के बाल गृह में लाया गया था। आज दोपहर उसका शव बाल गृह के बाथरूम में फांसी के फंदे पर लटका मिला। वैसे आज सुबह ही बच्चे का डॉक्टरों की टीम ने कॉउन्सिलिंग किये जाने की जानकारी संस्था द्वारा दी जा रही है। इस घटना की सूचना विभाग के अधिकारियों को देने के साथ ही मुंगेली के कोतवाली पुलिस को दी गई। जिसके बाद पुलिस ने पंचनामा की कार्रवाई की। बाल गृह जैसी संस्था में घाटी इस गंभीर घटना को लेकर हड़कंप मचा हुआ है।

6 माह पूर्व चाइल्डलाईन ने किया था रेस्क्यू

जानकारी मिली है कि बिलासपुर के सकरी स्थित ग्राम सैदा के रहने वाले प्रवीण नेताम को छः माह पहले चाइल्डलाईन की टीम ने रेस्क्यू किया था। दरअसल प्रवीण नेताम की माँ का निधन हो चुका है, वहीं उसके पिता रोजी-मजदूरी करते हैं, और नशे के आदी होने के चलते बच्चे की देखभाल नहीं कर पा रहे थे। इसी वजह से टीम ने प्रवीण को रेस्क्यू कर खुला आश्रय गृह में आ गई।

बिलासपुर में नहीं है बाल गृह

दरअसल खुला आश्रय गृह में बच्चों को अधिकतम 3 महीने तक रखने के बाद बाल गृह भेज दिया जाता है, जहां बच्चे के शिक्षा-दीक्षा का इंतजाम भी होता है। चूंकि बिलासपुर में बाल गृह नहीं है, इसलिए प्रवीण को मुंगेली में संचालित बाल गृह में पिछले महीने की 29 तारीख को ट्रांसफर किया गया। बीते एक सप्ताह के भीतर ऐसा क्या हुआ कि उसने फांसी लगा ली। हालांकि पुलिस के आने के पहले ही शव को फंदे से नीचे उतार दिया गया था। इसके बाद पुलिस को घटना की जानकारी दी गयी। अधिकारी बच्चे के मौत के मामले की जांच कर रहे है। 14 साल के किशोर ने आत्महत्या की या फिर उसके साथ कोई अनहोनी घटना घटी, इस बारे में कोई खुलकर नही कह रहा हैं।

वैसे पुलिस प्रथम दृष्टया इस घटना को आत्महत्या से जोड़कर देख रही हैं। फिलहाल बाल गृह प्रबंधन और पुलिस इस मामले में साफ तौर से कुछ भी बताने से बच रहे हैं। पुलिस का कहना है कि पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही घटना की असल वजह सामने आ सकेगी कि आखिर बच्चे ने खुदकुशी की है या फिर इस घटना की कोई और ही वजह है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर