समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सोमवार शाम इटावा जिला स्थित उनके पैतृक गांव सैफई लाया गया। सोमवार को सैफई ‘नेताजी अमर रहे’ के नारे गूंज उठा। मुलायम सिंह के अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। मुलायम सिंह यादव का सोमवार की सुबह 82 वर्ष की आयु में हरियाणा के गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। आज (मंगलवार) दोपहर 3 बजे मुलायम सिंह यादव का उनके पैतृक गांव सैफई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा। इससे पहले सैफई मेला ग्राउंड के पंडाल में अंतिम दर्शनों के लिए पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

लोहिया के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव समेत परिवार के अन्य सदस्य वहां मौजूद थे। इस दौरान शिवपाल यादव अखिलेश यादव के कंधे पर हाथ रखकर सांत्वना देते नजर आए और अखिलेश यादव शिवपाल को गले से लगाकर फूट-फूट कर रो पड़े। सैफई और इटावा के साथ ही आसपास के जिलों में भी माहौल बेहद दुखद है।

सैफई पहुंचे सीएम योगी
सैफई पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सैफई पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी।

दोपहर तीन बजे होगा अंतिम संस्कार
सैफई में दोपहर से ही भारी भीड़ अपने चहेते नेता के शव का इंतजार कर रही थी। उनके पार्थिव शरीर को लोगों के दर्शन के लिए सैफई मेला उत्सव के एक विशाल पंडाल में रखा गया है और मंगलवार दोपहर को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

आज बंद रहेगा बाजार
जिले के व्यापारिक संगठनों ने अपने नेता के सम्मान में 11 अक्टूबर को बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। इटावा व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अनंत कुमार अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय स्वेच्छा से लिया गया है।

उनके सैफई स्थित आवास पर शोक मनाने पहुंचे जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह ने मुलायम सिंह यादव के भाई अभय राम सिंह व राजपाल सिंह यादव के सामने स्थानीय प्रशासन व पुलिस से दाह संस्कार करने को कहा।

वीआईपी समेत लोगों की भारी भीड़। व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नेताजी के व्यक्तित्व और वीवीआईपी, वीआईपी समेत बड़ी संख्या में लोगों की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है।

कई राज्यों के सीएम पहुंचेंगे
मंगलवार को सैफई में नेताजी मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेंद्र बघेल और अन्य प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

सैफई प्रमुख रामफल वाल्मीकि ने बताया कि नेताजी के निधन पर देश भर से नेताजी के प्रशंसक, पार्टी के संपर्क और उत्तर प्रदेश के जिलों के गैर-दलीय लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए यहां पहुंचेंगे।

अंतिम संस्कार स्थल पर एक बड़ा और विशाल पंडाल बनाया गया है। नेताजी के परिवार के सभी सदस्य अभय राम सिंह यादव, अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव, राजपाल सिंह, शिवपाल सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप सिंह, अंकुर यादव, अभिषेक यादव, प्रतीक यादव, डिंपल यादव, अपर्णा यादव, सरला यादव हैं। प्रेमलता यादव आदि उपस्थित थे।