कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर 101-150 के बैंड में एनआईआरएफ रैंकिंग के साथ नैक से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और यह वास्तव में मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है।कलिंगा विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, बार काउंसिल ऑफ इंडिया, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद आदि प्रतिष्ठित संस्थानों से मान्यता प्रदान की गयी है।

यहाँ पर विद्यार्थियों में शोध प्रवृत्ति और नयी खोज को विकसित करने के लिए और वैश्विक मापदंड के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न संकाय के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। छात्रों की मानसिक और मनोवैज्ञानिक शक्ति को बढ़ाने के लिए, वाणिज्य और प्रबंधन संकाय ने 10 अक्टूबर, 2022 को “YPV (योग प्राण विद्या) साधना के साथ मानसिक स्वास्थ्य” पर एक अतिथि सत्र का आयोजन किया।

सत्र का आयोजन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर किया गया, सत्र की मुख्य वक्ता डॉ. मीना पिंजानी, एसोसिएट सर्टिफाइड क्रिस्टल हीलर, कर्नाटक योग प्राण विद्या फाउंडेशन के अधिकृत प्रशिक्षक, अरहत प्रैक्टिशनर और दुर्गा महाविद्यालय, रायपुर में वाणिज्य की सहायक प्रोफेसर है।

सत्र अत्यधिक संवादात्मक था उन्होंने एनईपी 2020 में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बात की, उन्होंने समग्र और बहु-विषयक शिक्षा पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिसका उद्देश्य मानव की बौद्धिक, सौंदर्य, सामाजिक, शारीरिक, भावनात्मक और नैतिक क्षमता को एक एकीकृत तरीके से विकसित करना है। ऐसी शिक्षा छात्रों के सभी क्षेत्र में मदद करेगी। सत्र की अध्यक्षता कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर के डीन-कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने की।

सत्र का संचालन सुश्री शिंकी के पांडेय, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय, कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा किया गया।मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कारकों पर विस्तार से चर्चा की गई।अंत में प्रशिक्षक द्वारा वाईपीवी (योग प्राण विद्या) का अभ्यास करने के लिए साधना (प्रार्थना) सत्र आयोजित किया गया।

साथ ही विषय से संबंधित प्रश्नों का भी निष्पक्ष उत्तर दिया गया।कलिंगा विश्वविद्यालय के डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने योग प्राण विद्या फाउंडेशन तमिलनाडु के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस प्रकार के सत्र छात्र के समग्र विकास की सुविधा प्रदान करते हैं।