चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी 23 अक्टूबर को वनवेब के 36 उपग्रहों को लेकर अपना रॉकेट लॉन्च करेगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  के अनुसार, वनवेब के 36 उपग्रहों के साथ अपने रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क 3  का प्रक्षेपण 23 अक्टूबर को दोपहर 12.07 बजे निर्धारित है। क्रायोजेनिक इंजन चरण और उपकरण बे असेंबली का काम पूरा हो चुका है। उपग्रहों को रॉकेट में इनकैप्सुलेट और असेंबल किया गया है और अंतिम जांच जारी है।


जनवरी 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना
इसरो की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड  ने नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड  के साथ दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं, जो बाद के ब्रॉडबैंड संचार उपग्रहों को कम पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने के लिए है। वनवेब के 36 उपग्रहों के एक और सेट को जनवरी 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना है।
वनवेब ने कहा था, इस साल एक अतिरिक्त लॉन्च किया जाएगा और अगले साल की शुरूआत में तीन और लॉन्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। वनवेब भारत की भारती ग्लोबल और यूके सरकार का एक संयुक्त उद्यम है। उपग्रह कंपनी संचार सेवाओं की पेशकश करने के लिए निम्न-पृथ्वी की कक्षा में 650 उपग्रहों के एक समूह की योजना बना रही है।