नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की पहचान देशभर में  सबसे अधिक प्रदूषण वाले शहर के रूप बन गई है। दिल्ली में खुली हवा में सांस लेना किसी गंभीर बीमारी को आमंत्रण देने जैसा है। बड़ी संख्या में वाहनों के आवागमन के साथ ही शहर से लगे आसपास के गांवों के किसानों द्वारा पराली जलाने से प्रदूषण और अधिक बढ़ गया है। बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने इस साल दिवाली पर पटाखा फोड़ने पर प्रतिबन्ध लगाया है । लेकिन दिवाली से पहले प्रदूषण का  ग्राफ दिल्लीवासियों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।


 दिल्ली में रविवार को सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 91 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 8 बजकर पांच मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 218 यानि खराब श्रेणी में दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिनों न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है जबकि अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है।