त्रिपुरा विधानसभा

रायपुर। देश के राजनीतिक इतिहास में सबसे पुरानी पार्टी के रूप में दर्ज कांग्रेस पार्टी में पहली बार कल गैर गांधी अध्यक्ष के लिए मतदान होगा। बता दें कि 17 अक्टूबर को यह मतदान पूरे देशभर में किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के राजीव भवन में इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी राज्यों में मतपत्र और मतपेटी के साथ मतदान अधिकारी पहुंच गए हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू होगी। 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। सीएम भूपेश बघेल, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री, सांसद-विधायक समेत 307 मतदाता राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए मतदान करेंगे।

इस संबंध में प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है।

वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर में से कोई एक कांग्रेस की कमान संभालेंगे। इसके लिए पूरे देश में वोटिंग कराई जा रही है। देशभर में उन प्रतिनिधियों की सूची जारी की गई है, जो इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। छत्तीसगढ़ में ऐसे 307 सदस्य हैं, जो मतदान करेंगे। कांग्रेस पार्टी की ओर से जो मतदान के संबंध में अधिसूचना जारी की गई है, उसके मुताबिक सभी पोलिंग एजेंट को 8.30 तक पहुंचना होगा। उनकी मौजूदगी में चुनाव अधिकारी खाली मतपेटी दिखाएंगे। इसके बाद लॉक कर दिया जाएगा। एजेंट के हस्ताक्षर लिए जाएंगे। मतदान अधिकारी सभी मतदाताओं को हस्ताक्षर कर मतपत्र उपलब्ध कराएंगे। मतदान अधिकारी को अपना पहचान पत्र भी दिखाना होगा।

इन निर्देशों का करना होगा पालन

खड़गे के चार एजेंट, थरूर के नहीं

छत्तीसगढ़ में मल्लिकार्जुन खड़गे के चार एजेंट बनाए गए हैं। इनमें अरुण सिंघानिया, अर्जुन तिवारी, अरुण सिसोदिया और सुमित्रा धृतलहरे शामिल हैं। शशि थरूर ने यहां किसी को अपना एजेंट नहीं बनाया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा चुनाव के लिए जरूरी व्यवस्था की गई है। इसके बाद जहां मतदान होना है, वह स्थान मतदान अधिकारी हुसैन दलवई ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसे एजेंट की उपस्थिति में ही इन्हें खोला जाएगा।