नई दिल्ली। मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष। मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने शशी थरूर को मात दे दी है। फिलहाल कांग्रेस की ओर से औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। इसी के साथ 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि खड़गे को 7897 वोट मिले वहीं शशी थरूर को 1072 वोट में ही संतोष करना पड़ा।

बता दें कि 9,915 में से 9,500 से ज्यादा निवार्चक मंडल सदस्यों ने सोमवार को मतदान किया था। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज सुबह से ही वोटो की गिनती शुरू हो गई थी। कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे वोटो के आधार पर देश की सबसे पुरानी पार्टी के नए अध्यक्ष चुने गए है। बता दे की 24 साल मल्लिकार्जुन खड़गे गैर गाँधी अध्यक्ष के रूप में चुने गए है।

कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर