Govardhan Puja and Bhai dooj date: जानें भाई दूज और गोवर्धन पूजा की तारीख इस साल सूर्य ग्रहण और तिथियों के कारण दिवाली का पांच दिवसीय त्योहार छह दिन का हो गया है। अधिकतर जगहों पर धनतेरस 22 अक्टूबर को है तो कुछ जगहों पर 23 अक्टूबर को धनतेरस मनाने की तैयारी है। ऐसे में 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन धनतेरस मनाया जाएगा। इस बार सूर्य ग्रहण होने के कारण गोवर्धन पूजा एक दिन के लिए आगे खिसक गई है।

25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण होने के कारण गगोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को मनाई जाएगी, इसके साथ ही भाई दूज भी अब अगली तारीख यानी 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस बार छोटी और बड़ी दिवाली को लेकर भी कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। इस बार एक ही दिन मनाई जाएगी। 27 साल के बाद यह योग बन रहा है, जब दिवाली के दिन के अगले दिन ग्रहण पड़ रहा है। 27 साल पहले 1995 में भी दीपावली उत्सव पर इस प्रकार से सूर्य ग्रहण हुआ था।

ज्योतिषाचार्य की मानें तो दीपावली का उत्सव 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। प्रदोष काल में अमावस्या का होना दीपावली मनाने का प्रमाण है, जो 24 अक्टूबर को पड़ रहा है। इसके साथ ही दिवाली से अगले दिन सुर्यग्रहण और कार्तिक की पूर्णिमा के गंगा स्नान पर 8 नवंबर को शाम 2:39 से 6:19 तक चंद्रग्रहण पड़ेगा।

इस बार दिवाली पर सूर्यास्त के 5:39 के बाद से दीपावली का उत्तम मुहूर्त रहेगा। 25 अक्टूबर दिन को सूर्य ग्रहण पड़ रहा है, जो भारत में दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण दिन में है, इस कारण सभी उत्सव, पूजा सब बंद रहेंगे। गोवर्धन का उत्सव 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 27 अक्टूबर को भैया दूज का उत्सव मनाया जाएगा।