नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने दिल्ली में एक किताब के विमोचन के दौरान जिहाद पर अपने बयानों के बाद विवाद खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि गीता में जिहाद की अवधारणा का उल्लेख किया गया है, यह कहते हुए कि भगवान कृष्ण ने महाभारत युद्ध के दौरान अर्जुन को जिहाद का पाठ पढ़ाया था। कांग्रेस की तरफ से आए इस बयान के बाद बीजेपी हमलावर हो गई है। बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी वोट बैंक की राजनीति की वजह से सारी हदें पार करते हुए इस तरह की बातें कर रही है।


कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई की जीवनी के विमोचन के मौके पर पाटिल ने कहा, कहा जाता है कि इस्लाम में जिहाद पर बहुत चर्चा होती है। तमाम कोशिशों के बाद भी अगर कोई साफ-सुथरा विचार नहीं समझता है, तो सत्ता सत्ता पर काबिज हो सकती है। उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण ने महाभारत में गीता के एक हिस्से में अर्जुन को जिहाद का पाठ पढ़ाया था। शिवराज पाटिल 2004 से 2008 तक केंद्रीय गृह मंत्री और 1991 से 1996 तक लोकसभा के 10वें अध्यक्ष रहे। वह पंजाब राज्य के राज्यपाल और 2010 से 2015 तक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक रहे।


बीजेपी हुई हमलावर
हजाद पूनावाला ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी ने हिंदी नफरत की सारी सीमाएं पर कर दी है। तुष्टिकरण की राजनीति के चलते और आम आफ्मी पार्टी, गोपाल इटालिया, राजेन्द्र पाल गौतम अपने बयानों से कहीं हिन्दू विरोधी वोटों की पूरी दुकान न ले जाये। इसलिए उन्होंने मंदिर, कथा, ब्रह्मा, विष्णु, महेश सबके बारे में कई थी। आज कांग्रेस पार्टी ने सारी हदें पार करते हुए और उनके नेता पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने श्री कृष्ण के पावन संदेश गीता की तुलना जिहाद से की है। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जिहाद सिखाया। इन्होंने ही हिन्दू टेरर शब्द का भी ईजाद किया था।