रायपुर। सिलिको मैगनीज के परिवहन में हेरा-फेरी का मामला उजागर हुआ है। यह मामला टाटीबांध क्षेत्र का है जहां यार्ड बनाकर नकली पत्थर में पॉलिश कर हेरफेर की जा रही थी। पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपित यार्ड मालिक राकेश साहू और राकेश बेहरा के साथ नागपुर के दो ड्राइवर, दो दलाल और वर्कर सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बता दें कि आरोपित रायपुर से नागपुर के बाद ट्रेन के जरिए पोर्ट ले जाकर कीमती पत्थर का विदेशों में निर्यात कर रहे थे। आपको बता दें कि बता दें कि सिकिलो मैगनीज एक धातु है जिसका व्यापक रूप से स्टील प्रोडक्ट तैयार करने में इस्तेमाल होता है। यह स्टील को जरूरी कठोरता देता है इसलिए, स्टील इंडस्ट्रीज में इसे स्टील तैयार करने के लिए एक बेहद जरूरी धातु माना गया है। इसका निर्यात दूसरे देश में किया जाता है।

इस तरह उजागर हुआ मामला

उरला थाना प्रभारी सुरेश ध्रुव के अनुसार 17 अक्टूबर को हीरा फेरो एलायस लिमिटेड के विवेक अग्रवाल ने एक रिपोर्ट दर्ज करवाई कि ट्रकों के जरिए सिलिको मैगनीज एवं फेरो मैगनीज एलायस को गाड़ियों के जरिये 08-09 अक्टूबर 2022 को नागपुर के बोरखेड़ी के यार्ड में भेजे जाने के दौरान असली माल की जगह पर कुछ मिलावट कर उनके साथ धोखाधड़ी की गई है। इस मामले में उरला पुलिस ने अपराध दर्ज कर जांच शुरू की। रिपोर्ट के बाद एंटी क्राइम एवं साइबर यूनिट के साथ थाने की टीम तत्काल नागपुर बोरखेड़ी के लिए रवाना हुई।

मौके पर पंद्रह गाड़ियों में भेजे गए माल की एक्सपर्ट टीम के द्वारा पुलिस की मौजूदगी में जांच की गई। तब उनमें से दो ट्रकों में ले जाए गए माल में मिलावट पाई गई। लगभग 2400 किलोग्राम सिलिको मैगनीज अयस्क की जगह पर बकायदा पॉलिश किए गये पत्थरों की मिलावट मिली। संबंधित ट्रक ड्राइवरों से पूछताछ पर उन्होंने दो दलालों की जानकारी दी। दलालों से पूछताछ के दौरान अटारी रायपुर यार्ड में माल में मिलावट किए जाने की जानकारी पुलिस को मिली।

तत्काल पुलिस पार्टी ने यार्ड में छापामारी की कार्यवाही की। इस दौरान यार्ड में कुछ असली सिलिको मैगनीज के अलावा आयस्क जैसे ही कुछ पत्थर पॉलिश करने के लिए रखे हुए थे। मौके पर से पैकेजिंग मशीन, इलेक्ट्रोनिक तौल मशीन, पेंट करने का सामान आदि बरामद किया गया। साथ ही असली सिलिको मैगनीज के साथ-साथ नकली सिलिको पत्थर भी पुलिस ने बरामद किया। यार्ड के मालिक राकेश साहू एवं उसके पार्टनर सुनील बेहरा को गिरफ्तार किया गया। पॉलिश और पैकेजिंग के एक्सपर्ट बब्बन, संजय वादवानी उर्फ संजू को भी मौके से गिरफ्तार किया गया।

एक गाड़ी में तीन लाख की कमाई

मिली जानकारी के अनुसार एक बैग में एक टन सिलिको मैगनीज की सप्लाई की जाती है। एक ट्रक में तीन से 40 बैग होते हैं। ऐसे में आरोपित आठ से 10 बैग में आधा-आधा मिलावट करते थे। ऐसे में वह एक ट्रक से तीन लाख रुपये की कमाई आसानी से कर ले रहे थे। आरोपित इतनी सफाई से सिलिको मैगनीज की जगह पत्थर में पॉलिश करते थे कि आसानी से कोई पकड़ नहीं सकता था। इसके लिए बाकायदा पेंटर को यार्ड में नियुक्त कर रखा था। जो बड़े ही सफाई से यह काम कर रहा था।

इनकी हुई गिरफ्तारी

  • बब्बन बढ़ई निवासी साकिन सावनगीह थाना दुग्गीपार जिला गोंदिया महाराष्ट्र।
  • सुरेश कुमार पाल निवासी साकिन सिधारी पट्टी थाना कन्हऊ हनुमान गंज प्रतापगढ़ उत्तरप्रदेश।
  • संदीप सिंह सैनी निवासी साकिन दीक्षित नगर त्रिभुवन सोसायटी थाना कपील नगर नागपुर महाराष्ट्र।
  • संजय कुमार निवासी साकिन देवगलपुर थाना मऊआरमा जिला इलाहाबाद उत्तरप्रदेश।
  • राकेश साहू निवासी पहाड़ीपारा अंबेडकर चौक गुढ़ियारी रायपुर।
  • सुनील बेहरा निवासी साकिन लक्ष्मी विहार कालोनी गोंदवारा थाना खमतराई रायपुर।
  • संजय वादवानी निवासी तेलीबांधा रायपुर।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर