नई दिल्ली।  कांग्रेस के नवनिर्वाचित  राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिवाली के बाद 26 अक्टूबर को अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली पहुंचेंगे।  कांग्रेस पार्टी नवनिर्वाचित अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे के सम्मान में 26 अक्तूबर को सम्मान समारोह भी आयोजित करने जा रही है। खबर है कि इस मौके पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी दिल्ली पहुंचने वाले हैं।

जब से राहुल गांधी भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू की है, ऐसा पहला मौका है जब वे पदयात्रा के बीच दिल्ली आ रहे हैं। सूत्रों के हवाले से खबर है कि 26 अक्टूबर को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी  मुख्यालय में होने वाले कार्यक्रम में राहुल भी शामिल होंगे। उस दौरान खड़गे पार्टी अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे।


 कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि समारोह के दौरान खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में जीत हासिल करने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि समारोह में कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, विधानसभा और विधान परिषदों में कांग्रेस के नेता, कांग्रेस के सभी सांसद पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस संगठनों की प्रमुखों को आमंत्रित किया गया।


चुनाव परिणाम की घोषणा करते हुए पार्टी की चुनाव विभाग के प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने भी एक सवाल पर संकेत दिया था कि जिस तरह पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के सम्मान में समारोह आयोजित किया गया था, उसी तरह खड़गे के अध्यक्ष बनने पर समारोह आयोजित किया जाएगा।


कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा
कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्त्ताओं ने 7 सितंबर को राहुल की अगुवाई में यात्रा शुरू की थी। इस दौरान पदयात्री कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक की दूरी तय करेंगे। यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, पार्टी 150 दिनों में 12 राज्यों से होते हुए 3 हजार 570 किमी की दूरी तय करेगी।